डीएम की अध्यक्षता मे गेहू खरीद के संबंध में समीक्षा बैठक हुई आयोजित।

डीएम की अध्यक्षता मे गेहू खरीद के संबंध में समीक्षा बैठक हुई आयोजित।

संत कबीर नगर, 13 अप्रैल 2024 (सू0वि0)। जिलाधिकारी महेंद्र सिंह तंवर की अध्यक्षता में कलेक्ट्रेट सभागार में गेहू खरीद के संबंध में समीक्षा बैठक आयोजित हुई। इस अवसर पर अपर जिलाधिकारी/जिला खरीद अधिकारी जय प्रकाश उपस्थित रहे।
    बैठक में जिलाधिकारी ने बताया कि शासन द्वारा रबी विपणन वर्ष 2024-25 में गेहूँ के न्यूनतम समर्थन मूल्य में 150 रू0 प्रति कुन्तल की वृद्धि करते हुए 2275 रू0 प्रति कु० निर्धारित किया गया है। जिलाधिकारी ने समीक्षा में पाया कि अभी तक जनपद में कुल 2400 किसानों का पंजीकरण हुआ है। जिसके क्रम में जिलाधिकारी ने डिप्टी आर0ए0ओ0 को निर्देशित करते हुए कहा है कि इस सप्ताह जनपद के प्रत्येक ग्रामसभा में कम से कम 10 किसानों का पंजीकरण लेखपाल एवं ग्राम पंचायत सचिव के सहयोग से कराये। जिलाधिकारी ने सभी क्रय केन्द्र प्रभारियों को निर्देशित किया है कि किसान भाईयों को गेहूॅ विक्रय के समय केन्द्रो पर किसी भी प्रकार की समस्या नही होनी चाहिए। 
    जिलाधिकारी ने समीक्षा में पाया कि जनपद में गेहॅू खरीद का लक्ष्य 64000 एमटी है जिसके सापेक्ष जनपद में अभी तक 2240 कु0 खरीद हुई है। इस पर जिलाधिकारी ने नराजगी व्यक्त करते हुए कहा है कि प्रत्येक केन्द्र प्रभारी अगले सप्ताह में अधिक से अधिक गेहूॅ खरीद कर लक्ष्य को पूर्ण करे। उन्होंने ने कहा कि सभी केन्द्र प्रभारी सोमवार से गेहू खरीद प्रारम्भ कर दे जिससे जनपद का लक्ष्य पूर्ण हो सके। जिलाधिकारी ने डिप्टी आर0एम0ओ0 सहित सभी केन्द्र प्रभारियों को निर्देशित किया है कि जो किसान गेहू विक्रय कर रहे उनका भुगतान 24 घण्टे के अन्दर भुगतान कराना सुनिश्चित किया जाए। जिलाधिकारी ने समस्त उप जिलाधिकारी को  निर्देशित किया है कि कराये गये पंजीकरण की समीक्षा कर उसको समय से सत्यापित करे।
    जिलाधिकारी ने जनपद के समस्त कृषक भाईयों से अपील किया है कि किसान केन्द्र प्रभारियों से सम्पर्क कर पंजीकरण करा सकते है एवं कन्ट्रोल रूम नम्बर-7839565081 पर सम्पर्क कर किसी भी गेहूॅ पंजीकरण/गेहूॅ विक्रय अािद सम्बंधित समस्या से कन्ट्रोल रूम से जानकारी प्राप्त कर सकते है। 
    उन्होंने बताया कि शासन द्वारा जनपद हेतु गेहूँ क्रय का लक्ष्य 64000.00 मी0 टन निर्धारित किया गया है। इस वर्ष आवंटित लक्ष्य की पूर्ति हेतु जनपद में कुल 04 क्रय एजेन्सियों के क्रय केन्द्र स्थापित किये गये है। जिसमें खाद्य विभाग को 23200 मी0टन, पी0सी0एफ0 को 39500 मी०टन, कृषि उत्पादन मण्डी समिति को 800 मी0 टन एवं भारतीय खाद्य निगम को 500 मी0 टन गेहूँ खरीद हेतु लक्ष्य निर्धारित किया गया है। जनपद में कुल 68 क्रय केन्द्रों का अनुमोदन किया जा चुका है जिसमें से खाद्य विभाग के 24, पी0सी0एफ0 के 41, कृषि उत्पादन मण्डी समिति के 01 एवं भा0खा0नि0 के 02 क्रय केन्द्र अनुमोदित है। जनपद में गेहूँ की खरीद दिनांक 01.03.2024 से प्रारम्भ है। सभी क्रय केन्द्र प्रातः 09.00 बजे से सायं 6.00 बजे तक खुले रहेंगे। कृषक भाईयों का भुगतान 24 घंटें के अन्दर आधार आधार लिंक बैंक खाते में पी0एफ0एम0एस0 के माध्यम से होगा। उन्होंने किसान भाईयों को अवगत कराया है कि आपने निकटस्थ किसी भी क्रय केन्द्र पर गेहूँ विक्रय कर सकते है।
    इस अवसर पर डिप्टी आर0एम0ओ0 रूपेश सिंह, ए0आर0 कॉपरेटिव हरि प्रसाद, पी0सी0एफ0 प्रभारी महेन्द्र गर्ग, क्षेत्रीय विपणन अधिकारी अखिलेश कुमार, आलोक रंजन, उमेश मणि त्रिपाठी, एम0आई0 माधुरी त्रिपाठी, सूचना अधिकारी सुरेश कुमार सरोज सहित समस्त केन्द्र प्रभारी आदि उपस्थित रहे।

Tags:

About The Author

Latest News

आरएमएल में ओटी फार्मेसी की शुरूआत आरएमएल में ओटी फार्मेसी की शुरूआत
लखनऊ।  मरीजों के ऑपरेशन में प्रयोग होने वाले जरूरी सामान को लेने के लिए परिजनो को दूसरी जगह भागदौड़ नहीं...
बलरामपुर अस्पताल में लगा सड़क सुरक्षा पखवाड़ा
नुक्कड़ सभा  मे पहुचे भाजपा प्रत्याशी व पूर्व विधायक जय चौबे का हुआ जोरदार स्वागत
अभियुक्त को किया गया गिरफ्तार, अपहृता को किया गया बरामद
वीर शिरोमणी महाराणा प्रताप की जयंती स्वाभिमान शौर्य दिवस के रूप में हर्षोल्लास से मनाई गई 
सभी प्रत्याशी निर्वाचन व्यय रजिस्टर का अनिवार्य रूप से निरीक्षण/लेखा मिलान कराना करें सुनिश्चित - रिटर्निंग ऑफिसर
जिला निर्वाचन अधिकारी ने इलेक्शन ड्यूटी सर्टिफिकेट (EDC) जारी करने हेतु संबंधित सहायक रिटर्निंग ऑफिसर्स/उप जिलाधिकारी को किया अधिकृत।