फूड प्वाजनिंग: नामी-गिरामी लड्डू खाकर 18 बच्चे बीमार!

बलरामपुर अस्पताल में भर्ती,16 डिस्चार्ज व दो का इलाज जारी

फूड प्वाजनिंग: नामी-गिरामी लड्डू खाकर 18 बच्चे बीमार!

  • पुराने लखनऊ के नादान महल रोड पर है हाजी साहब की नामी मिठाई की दुकान
  • बोले मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी, बेसन व खोया के सैंपल जांच को लिये
लखनऊ। राजधानी के होटल, रेस्टोरेंट, चाट स्टॉल और मिठाई की दुकानों में बिकने वाली खाद्य सामग्री की गुणवत्ता में सुधार होते नहीं दिख रहा है। इसके पहले भी नामी गिरामी होटलों में फूड प्वाइनिंग के घटनाएं देखने को मिली हैं जिसमें अधिकांश सभी खाने पीने की दुकानों में फूड विभाग के आदेशों की जमीनी हकीकत कुछ और ही दिख रही है। शनिवार को शहर नामी दुकान से लड्डू खाकर एक साथ दर्जनों बच्चे बीमार हो गये जिसकी खबर सोशल मीडिया पर वायरल हो गयी। जिसमें स्थानीय लोगों ने आनन फानन में सभी बच्चों को बलरामपुर अस्पताल में भर्ती कराया। वहीं डॉक्टरों ने 18 बच्चों का उपचार करने के उपरांत स्वास्थ्य में सुधार होने पर 16 बच्चों को डिस्चार्ज कर घर भेज दिया।
 
बच्चों के परिजनों ने आरोप लगाते हुए बताया कि नक्खास स्थित हाजी लड्डू वाले की दुकान से लड्डू लेकर आए थे। जिसे खाते ही सभी बच्चों की हालत बिगड़ने लगी और बलरामपुर अस्पताल में भर्ती कराया गया। वहीं अस्पताल के मुख्य चिकित्सा अधीक्षक डॉ.एनबी सिंह ने बताया कि 18 बच्चें बीमार होने की स्थिति अस्पताल लाए गये थे जिन्हें इलाज करने के उपरांत सेहत में सुधार होने पर 16 बच्चों को डिस्चार्ज कर दिया गया। उन्होंने बताया कि अभी 2 बच्चे भर्ती हैं जिनका उपचार किया जा रहा है। वहीं फूड प्वाइजनिंग से जुडेÞ इस मुद्दे पर जब तरूणमित्र टीम ने लखनऊ जनपद के मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी जेपी सिंह से बात की तो उनका यही कहना रहा कि इस बात की जानकारी जैसे ही सोशल मीडिया के जरिये उन्हें मिली तो उन्होंने त्वरित संज्ञान लेते हुए मौके पर अपनी टीम को वहां भेजा।
 
सीएफएसओ ने बताया कि पुराने लखनऊ में कोई हाजी साहब की मिठाई की दुकान है, जहां से ये लड्डू लिये गये और आगे कहा कि वहां से बेसन और खोया के सैंपल लैब जांच को ले लिये गये हैं। ऐसे में आगे जांच रिपोर्ट आने के बाद त्वरित कार्रवाई की जायेगी। वहीं इस प्रकरण पर हाजी स्वीट्स शॉप नादान महल रोड के कर्ताधर्ता फैजान का कहना रहा कि एक दिन पहले ही इन लोगों ने पांच किलो ये लड्डू उनके यहां से लिया था, जिसके लिये यह लिखा है कि चार-पांच घंटे में ही इसका इस्तेमाल कर लिया जाये क्योंकि इस दौरान काफी गर्मी पड़ रही है। आगे कहा कि इसी लॉट के तकरीबन 50-60 किलो लड्डू अन्य ग्राहकों को दिये गये, ऐसा कुछ घटित नहीं हुआ अब इन लोगों के साथ कुछ हो गया तो वो जांच का विषय है। फिर कहा कि उनके यहां से नमूने फूड सेफ्टी टीम ने लिये हैं।

चुनावी माहौल में थमी मोती महल रेस्टोरेंट की जांच...!

वहीं जब मुख्य खाद्य सुरक्षा अधिकारी जेपी सिंह ने बीते दिनों हजरतगंज स्थित नामी रेस्टोरेंट समूह मोती महल रेस्टोरेंट के यहां हुए प्रकरण की जांच को लेकर बात की गई तो उनका यही कहना रहा कि दरअसल, उसकी जांच मेरठ लैब को भेजी गई थी और आगे वहां पर अभी चुनाव होना था, तो ऐसे में लैब रिपोर्ट रुक गई है। आगे बताया कि पूरी संभावना है कि मई के पहले सप्ताह में लैब रिपोर्ट आ जायेगी और फिर उसके तहत कार्रवाई की जायेगी।
 
वैसे बता दें कि बीते दिनों मोती महल रेस्टोरेंट के यहां से किसी अधिवक्ता ने जब छोले भटूरे खाये तो कुछ देर बाद उसकी तबियत बिगड़ गई और उसे बलरामपुर अस्पताल में भर्ती होना पड़ा। ऐसे में कहीं न कहीं फूड प्वाइजनिंग से जुड़े इस मामले को लेकर पीड़ित जन ने मुकदमा भी दर्ज कराया था और यहां तक कि संबंधित डीसीपी क्षेत्र के यहां अधिवक्ताओं ने त्वरित कार्रवाई को लेकर विरोध प्रदर्शन भी किया गया था। ऐसे में फूड डिपार्टमेंट ने यहां से खाद्य पदार्थों के नमूने लिये और उसकी लैब जांच को लेकर उसे मेरठ भेज दिया था। 
Tags: lucknow

About The Author

Latest News

दुबई से लखनऊ फ्लाइट शुरू कर सकती है एमिरेट्स दुबई से लखनऊ फ्लाइट शुरू कर सकती है एमिरेट्स
यूपी में यूएई के पर्यटकों की संख्या बढ़ाने की उम्मीद जगा विदा हुआ अरेबियन ट्रैवल मार्केट 2024 लखनऊ।  विश्व की...
चुनाव के समय अन्य जिलों में पुलिस ड्यूटी पर लगने से चोरी की अधिक आशंका रहती है : राजकिशोर
भगवान परशुराम पराक्रम के कारक, सत्य के धारक और चिरंजीवी हैं : डॉली शर्मा
भाजपा की सभा में कैबिनेट मंत्री के लिए जुटाई मनरेगा मजदूरों की भीड़
पैसे के लेनदेन में युवक ने खाया जहर, मौत
महाराणा प्रताप युवाओं के प्रेरणास्रोत: ब्रजेश 
मतगणना सुपरवाइजर/मतगणना सहायकों का हुआ प्रशिक्षण