होम्योपैथी के जनक जन्मदिवस पर हुआ भव्य समारोह

उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक ने कहा कि हैनीमेन बहुमुखी व्यक्तित्व के धनी थे

होम्योपैथी के जनक जन्मदिवस पर हुआ भव्य समारोह

  •  प्रभु अपरिमेय श्याम दास ने कहा कि गीता व्यक्ति को मानसिक रूप से स्वस्थ रखती है
  • डॉ. उमंग खन्ना होम्योपैथिक क्लीनिक की ओर से आयोजित समारोह में होम्योपैथी के प्रति जागरूक किया गया
  • इस अवसर पर सतरंगी सांस्कृतिक कार्यक्रम भी हुआ

लखनऊ। होम्योपैथी के जनक डॉ. सैमुअल हैनीमैन के 269वें जन्मदिवस के अवसर पर भव्य समारोह का आयोजन डॉ. उमंग खन्ना होम्योपैथिक क्लीनिक की ओर से गोमती नगर के विनीत खंड स्थित उमंग भवन में किया गया। कार्यक्रम में मुख्य अतिथि उत्तर प्रदेश के उपमुख्यमंत्री बृजेश पाठक थे जबकि कार्यक्रम की अध्यक्षता स्थानीय इस्कॉन मंदिर समिति के अध्यक्ष अपरिमेय श्याम दास ने की।

मुख्य अतिथि बृजेश पाठक ने कहा कि सैमुएल हैनीमेन बहुमुखी व्यक्तित्व के धनी थे। उन्होंने डॉ. उमंग खन्ना के समाज सेवी व्यक्तित्व की भी प्रशंसा की। इस अवसर पर अपरिमेय श्याम दास ने कहा कि गीता व्यक्ति को मानसिक रूप से स्वस्थ रखती है। कार्यक्रम की शुरुआत राष्ट्र प्रथम की भावना से प्रेरित होते हुए राष्ट्रगान से की गई। इसके उपरांत प्रथम देव गणपति की स्तुति की गई। रागनेस रॉक बैंड में शामिल देवेन्द्र मैगी और पूनम के दल ने “लग जा गले” जैसे कई लोकप्रिय नए पुराने बॉलीवुड गाने सुना कर सबको मंत्रमुग्ध कर दिया।

संयोजक, लोकप्रिय जनसेवक और होम्योपैथी के वरिष्ठ चिकित्सक डॉ. उमंग खन्ना ने होम्योपैथी के इतिहास, महत्त्व, मौजूदा दौर में बेहतर स्वास्थ्य की चुनौतियों और होमियोपैथी विधा में निरंतर सुधार और शोध पर गहन चर्चा कर लोगों को जागरूक किया। इस अवसर पर राजकीय नेशनल होम्योपैथिक कॉलेज एवं चिकित्सालय के प्रिंसिपल डॉ. डी.के. सोनकर भी उपस्थित रहे। एरा मेडिकल यूनिवर्सिटी के कुलपति प्रो. डॉ. अब्बास अली महदी ने होम्योपैथी को हर अस्पताल में अनिवार्य करने का मशविरा दिया।

फोटो (3)

इस अवसर पर वरिष्ठ आईएएस डॉ. हरिओम, आईएएस डॉ. अरविन्द चतुर्वेदी, आईएएस राजेश कृष्णा, महंत धर्मेंद्र दास, श्री तुलसीदास जी महाराज, एमएलसी पवन सिंह चौहान, मेडिकल कॉलेज के डॉ. यू.एस. पाल, नोएडा के विधायक पंकज सिंह, चीफ वार्डन अमरनाथ मिश्रा सहित अन्य भी इस समारोह में आमंत्रित विशिष्ट अतिथि रहे। सांस्कृतिक कार्यक्रम में गिन्नी सहगल ने सीता स्वंयवर का प्रसंग भरतनाट्यम शास्त्रीय नृत्य के माध्यम से पेश किया। कथक कलांगन ग्रुप की कृतिका वर्मा द्वारा पारंपरिक कथक के तहत टुकड़ा-तिहाई पेश कर प्रशंसा हासिल की गई। ज़ुबैर अंसारी ने एक से बढ़कर एक शायरियां सुना कर मुशायरे का सत्र यादगार बनाया।

शहद के अग्रणी उत्पादक निमित्त सिंह मधुमक्खी वाला और विश्वास मार्केटिंग ग्रुप के आमिर हनीफ ने शहद की रोग प्रतिरोधक क्षमता की जानकारी दी। उन्होंने आयुर्वेद के लाभों को देखते खासतौर से विशेष फूलों के शहद को तैयार किया है। उन्होंने लौंग का शहद, दालचीनी का शहद, इलाइची का शहद ही नहीं हेल्दी हर्बल चाय की भी जानकारी दी। कार्यक्रम के प्रबंधन प्रियंका खन्ना, गौरी खन्ना और स्तुति के दल ने संभाली।

Tags: lucknow

About The Author

Latest News

 मुख्य चिकित्साधिकारी ने  विशेष संचारी रोग नियन्त्रण एवं दस्तक अभियान के सफल संचालन के लिए अन्तर्विभागीय साप्ताहिक बैठक हुई सम्पन्न मुख्य चिकित्साधिकारी ने  विशेष संचारी रोग नियन्त्रण एवं दस्तक अभियान के सफल संचालन के लिए अन्तर्विभागीय साप्ताहिक बैठक हुई सम्पन्न
कौशाम्बी मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 सुष्पेन्द्र कुमार की अध्यक्षता में मुख्य चिकित्साधिकारी सभागार में  विशेष संचारी रोग नियन्त्रण एवं दस्तक अभियान...
ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने दी बधाई
*खप्टिहा खदानों में छापा मिला अवैध खनन बरियारी,मरौली खंड 5 में जारी अबैध खनन नहीं लगी लगाम*।
नामांकन प्रक्रिया की तैयारियों का निरीक्षण कर जायजा लिया गया।
वाँछित अभियुक्त को किया गया गिरफ्तार, अपहृता को किया गया बरामद
रामकृपाल मिश्र इण्टरमीडिएट कालेज में सफल छात्रों के सम्मान में समारोह का हुआ आयोजन
ग्रीन वोटिंग अभियान के तहत निकाली गई साइकिल चेतना रैली