बालू बंदोबस्तधारियों व माफियाओं ने सिंचाई नहर को किया क्षतिग्रस्त, डीएम के आदेश पर पहुंची जांच टीम

सैकड़ों किसानों ने सिंचाई व्यवस्था सुचारु करने को लेकर डीएम एवं कार्यपालक अभियंता से लगाया हैं गुहार

पटना ज़िले में खुलेआम हो रहा ई सी एरिया से बाहर अवैध खनन , खनन विभाग व जल संसाधन है मैनेज ?

IMG_0634
 
पटना ( अ सं ) । लोकसभा का चुनाव होने वाला है । सभी पार्टी दम - ख़म लगा चुकी है , नेता से लेकर कार्यकर्ता वोट मांग रहे है । किसान - मज़दूर की हित की बातें करते हुए अपने को हितैषी साबित करने में जुटे है । लेकिन बालू माफियाओं के कारनामे पर कुछ भी बोलने को तैयार नहीं है । किसानों ने सांसद , विधायक , जन प्रतिनिधियों को कई  बार अवगत कराया की बालू बंदोबस्तधारियों एवं बालू माफियाओं द्वारा सिंचाई के लिए वर्षों से बने नहर ( कैनाल ) को क्षतिग्रस्त कर पूर्ण रूप से ध्वस्त कर दिया गया है लेकिन किसी ने एक नहीं सुनी । आख़िरकार किसानों ने हिम्मत जुटाकर पटना के ज़िलाधिकारी को आप- बीती सुनाते हुए आवेदन दिया । सोन कैनाल के कार्यपालक अभियंता को भी सिंचाई समस्या से अवगत कराते हुए आवेदन दिया । सिंचाई बाधित होने की समस्या को डीएम ने गंभीरता से लिया और सोन कैनाल के पदाधिकारी को कार्रवाई का निर्देश दिया । 
      कार्यपालक अभियंता सोन कैनाल प्रमंडल खगौल ने सहायक अभियंता के नेतृत्व में 5 सदस्यीय टीम गठित किया । शुक्रवार को सहायक अभियंता के नेतृत्व में गठित टीम ने लहलादपुर से लेकर पांडेचक - कलेहनपुर तक निरीक्षण किया । इस दौरान पाया गया की जगह- जगह कैनाल में मिट्टी डालकर सिंचाई को पूर्णतः बंद कर दिया गया है । नहर को क्षतिग्रस्त कर दिया गया है , या कहें तो कैनाल के अस्तित्व को ही समाप्त कर दिया गया है । किसानों ने मौक़े पर एक लिखित आवेदन भी दिया है । कैनाल को क्षतिग्रस्त करने एवं सरकारी सम्पत्ति को नुक़सान पहुंचाने को लेकर पूर्व में 7 बंदोबस्तधारियों के खिलाफ रानीतलाब और पालीगंज थाने में एफ़आइआर दर्ज कराया था ।
        पटना ज़िले के अधिकांश बालू घाटों पर ई .सी एरिया से बाहर खुलेआम खनन किया जा रहा है । अवैध खनन व ई सी एरिया से बाहर खनन होने का लगातार शिकायतें आम लोग खनन विभाग, जल संसाधन ( बाढ़ नियंत्रण) व स्थानीय ज़िला प्रशासन को दे रहे हैं लेकिन कार्रवाई के नाम महज़ ख़ानापूर्ति यह दर्शाता है की सब कुछ मैनेज है ?
Tags:

About The Author

Related Posts

Latest News

नक्सलियों ने पूर्व जनपद सदस्य की परिजनों के सामने हत्या कर दी नक्सलियों ने पूर्व जनपद सदस्य की परिजनों के सामने हत्या कर दी
दंतेवाड़ा। छत्तीसगढ़ के दंतेवाड़ा जिले के अरनपुर थाना क्षेत्र अंर्तगत ग्राम पोटाली में सीएएफ कैंप से करीब 500 मीटर की...
मिट्टी के तेल से भरी चिमनी गिरने से जिन्दा जला अधेड़, मौत
सोमवार को दर्री, सर्वमंगला व बांकीमोंगरा क्षेत्र के 25 वार्डो में नहीं हो सकेगी जल आपूर्ति
छेड़खानी से आहत छात्रा ने की आत्महत्या
धर्मांतरित ईसाई समुदाय के युवक की मौत के बाद, गांव में नही दिया गया शव दफनाने
हमीरपुर महोबा से भाजपा प्रत्याशी करोड़ों की संपत्ति के मालिक
पार्टी विरोधी गतिविधियां चलते बसपा जिलाध्यक्ष पार्टी से निष्कासित