डगनाला बीमारी की चपेट में आए करीब एक दर्जन पशु

डगनाला बीमारी की चपेट में आए करीब एक दर्जन पशु

सैदनपुर/ बाराबंकी। मौसम परिवर्तन के साथ ही साथ डगनाला नामक संक्रामक बीमारी ने पालतू पशुओं को अपनी गिरफ्त में लेना शुरू कर दिया है। जिसकी जद में आने से एक गांव में एक भैंस व तीन बकरियो की मृत्यु हो चुकी है वहीं करीब एक दर्जन पशु इस बीमारी से ग्रसित हैं। राजकीय पशु चिकित्सालय सिरौली गौसपुर अंतर्गत डूडी गांव में पिछले कई दिनों से डगनाला नामक बीमारी ने अपने पांव पसारकर करीब एक दर्जन पशुओं को अपनी गिरफ्त में ले लिया है इसी बीमारी के जद में आने से कपूर वर्मा की एक भैंस रामलाल की तीन बकरियों की मौत हो गई वही सुरेश वर्मा की दो  रामलाल वर्मा की दो  झगरू गौतम की तीन  कपूर वर्मा की दो भैंसे तथा रामलाल की पांच बकरियां इसी बीमारी की गिरफ्त में आ चुकी हैं।
 
इस संबंध में राजकीय पशु चिकित्सालय सिरौली गौसपुर के फार्मासिस्ट अनिल त्रिपाठी ने बताया कि सूखी पराली खिलाने के चलते यह बीमारी पशुओं में पनप रही है इस बीमारी की चपेट में आने से मवेशी चारा खाना कम कर देते हैं पूछ के साथ ही साथ कान सूख जाते है पैर व मुह में जख्म हो जाते हैं यदि समय पर उपचार न किया जाए तो यह बीमारी गंभीर रूप धारण कर लेती है इससे पशुओं की मौतें भी हो जाती हैं। भूसे के साथ हरा चारा व समय से उपचार ही इसका एकमात्र निदान है।इस संबंध में यहां के पशु चिकित्साधिकारी डॉक्टर गया प्रसाद ने बताया कि मामला संज्ञान में है टीम भेज कर मवेशियों का उपचार कराया जाएगा।
 
 
 
 
Tags: Barabanki

About The Author

Latest News

हमीरपुर महोबा से भाजपा प्रत्याशी करोड़ों की संपत्ति के मालिक हमीरपुर महोबा से भाजपा प्रत्याशी करोड़ों की संपत्ति के मालिक
महोबा। लोकसभा चुनाव को लेकर पांचवें चरण के नामांकन का दौर शुरू हो गया है। पहले दिन हमीरपुर महोबा सीट...
पार्टी विरोधी गतिविधियां चलते बसपा जिलाध्यक्ष पार्टी से निष्कासित
पूर्व सांसद धनंजय सिंह को बरेली जेल भेजा गया
नगरी ऋषिकेश के बीच चलेंगी 4 ग्रीष्मकालीन स्पेशल ट्रेन
सीबीआई जांच के निर्णय से लोक सेवा आयोग की परीक्षाओं में भ्रष्टाचार का होगा खुलासा - ओपी चौधरी
 निहारिका के समीप गुमटी में मिली महिला की लाश, पुलिस जांच में जुटी
कोरबा जिले में होम वोटिंग 27 व 28 अप्रैल को