नेपाल के पश्चिम प्रांत में मुख्यमंत्री पद पर एक दल के दो विधायकों ने दावा पेश किया

नेपाल के पश्चिम प्रांत में मुख्यमंत्री पद पर एक दल के दो विधायकों ने दावा पेश किया

काठमांडू। नेपाल के सुदूर पश्चिम प्रांत में राजनीतिक अनिश्चितता की स्थिति बनी हुई है। यहां मुख्यमंत्री पद पर एक ही पार्टी के दो विधायकों ने दावा पेश किया है। एक राजनीतिक दल में पति-पत्नी के बीच चल रहे विवाद के कारण पहले सरकार गिरी और अब नई सरकार के गठन पर भी उसका असर देखने को मिल रहा है। इस प्रदेश के राज्यपाल नाजीर हुसैन ने सभी राजनीतिक दलों से एक हफ्ते के भीतर गठबन्धन सरकार बनाने का आह्वान किया। रविवार देररात अंतिम दिन के अंतिम समय पर नागरिक उन्मुक्ति पार्टी के ही दो विधायकों ने अलग-अलग दलों के समर्थन के साथ सरकार बनाने का दावा पेश किया। इस पार्टी के संस्थापक रेशम चौधरी और उनकी पत्नी पार्टी अध्यक्ष रंजीता श्रेष्ठ के बीच चल रहे मनमुटाव का असर सरकार गठन पर दिखने लगा है। रेशम चौधरी ने विपक्षी कांग्रेस सहित सत्तारूढ़ एकीकृत समाजवादी के समर्थन सहित उनके पक्ष के विधायक लक्ष्मण चौधरी ने राज्यपाल के समक्ष सरकार बनाने का दावा पेश किया। इसके ठीक एक घंटे के बाद नागरिक उन्मुक्ति पार्टी की अध्यक्ष रंजीता श्रेष्ठ पक्ष के विधायक कैलाश चौधरी ने भी माओवादी और एमाले के समर्थन से सरकार बनाने का दावा पेश किया ।

राज्यपाल नाजीर चौधरी ने बताया कि इस स्थिति से सरकर गठन का मामला फंस गया है। कानूनी राय लेने के बाद ही अंतिम निर्णय लिया जाएगा। केन्द्र के गठबन्धन में शामिल एकीकृत समाजवादी ने प्रदेश में विपक्षी नेपाली कांग्रेस के साथ मिलकर सरकार गठन के लिए अपना समर्थन दिया है। प्रदेश के 54 विधायकों में से सरकार गठन के लिए आवश्यक 28 विधायक का समर्थन चाहिए। रेशम पक्ष के लक्ष्मण चौधरी ने 30 विधायकों के समर्थन सहित सरकार बनाने का दावा पेश किया है। रंजीता चौधरी पक्ष के कैलाश चौधरी ने माओवादी के 10 और एमाले के 10 विधायक सहित एक और स्वतंत्र विधायक के समर्थन के साथ दावा पेश किया है।

 

 

Tags:

About The Author

Tarunmitra Picture

‘तरुणमित्र’ श्रम ही आधार, सिर्फ खबरों से सरोकार। के तर्ज पर प्रकाशित होने वाला ऐसा समचाार पत्र है जो वर्ष 1978 में पूर्वी उत्तर प्रदेश के जौनपुर जैसे सुविधाविहीन शहर से स्व0 समूह सम्पादक कैलाशनाथ के श्रम के बदौलत प्रकाशित होकर आज पांच प्रदेश (उत्तर प्रदेश, बिहार, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और उत्तराखण्ड) तक अपनी पहुंच बना चुका है। 

Latest News

जिला निर्वाचन अधिकारी ने किया विधानसभा बार कमिश्निंग कार्य का निरीक्षण जिला निर्वाचन अधिकारी ने किया विधानसभा बार कमिश्निंग कार्य का निरीक्षण
    फ़िरोज़ाबाद, जिलाधिकारी व जिला निर्वाचन अधिकारी रमेश रंजन ने सोमवार को जिला निर्वाचन कार्यालय पर विधानसभा वार चल रहे
मुख्य चिकित्साधिकारी ने  विशेष संचारी रोग नियन्त्रण एवं दस्तक अभियान के सफल संचालन के लिए अन्तर्विभागीय साप्ताहिक बैठक हुई सम्पन्न
ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने दी बधाई
*खप्टिहा खदानों में छापा मिला अवैध खनन बरियारी,मरौली खंड 5 में जारी अबैध खनन नहीं लगी लगाम*।
नामांकन प्रक्रिया की तैयारियों का निरीक्षण कर जायजा लिया गया।
वाँछित अभियुक्त को किया गया गिरफ्तार, अपहृता को किया गया बरामद
रामकृपाल मिश्र इण्टरमीडिएट कालेज में सफल छात्रों के सम्मान में समारोह का हुआ आयोजन