पीजीआई ने रूमैटिक हृदय रोग  उन्मूलन के लिए कसी कमर

डॉक्टरों ने की पैनल चर्चा,बनाई रणनीति

पीजीआई ने रूमैटिक हृदय रोग  उन्मूलन के लिए कसी कमर

लखनऊ। एसजीपीजीआई ने रूमैटिक बीमारी को भगाने के लिए मुहिम चला दी है। शनिवार को प्रदेश में फैले रूमैटिक बुखार  रूमैटिक हृदय रोग की स्क्रीनिंग उन्मूलन की चुनौतियों पर चर्चा डॉक्टरों ने चर्चा की। जिसमे कार्डियोलॉजी, कार्डियो थोरेसिक सर्जरी विभाग, इंडस सेतु फाउंडेशन के साथ साथ निदेशक प्रो. आरके धीमन की मेजबानी और अध्यक्षता में बैठक की गई थी। वहीं बैठक को साझा करने के लिए स्टैनफोर्ड बायोडिजाइन की एक टीम ने प्रो. अनुराग मैराल ग्लोबल आउटरीच प्रोग्राम के निदेशक, डॉ. जगदीश चतुवेर्दी ईएनटी सर्जन और स्टैनफोर्ड बायोडिजाइन के लिए भारत के प्रमुख और मोहित सिंघला इनोवेशन फेलो, स्टैनफोर्ड बायोडिजाइन के साथ किया गया।
 
जिसे यूपी में आरएचडी को खत्म करने की रणनीतियों पर शुरूआती निष्कर्ष एडवर्ड लाइफ साइंसेज फाउंडेशन की प्रो-बोनो कोर टीम द्वारा, वीपी ग्लोबल कॉरपोरेट गिविंग्स और एडवर्ड्स लाइफ साइंसेज के कार्यकारी निदेशक अमांडा फाउलर के नेतृत्व में, पाइक्सेरा ग्लोबल के राजेश वर्गीस के सहयोग से डॉ. आदित्य कपूर, डॉ. शान्तनु पांडे और पीएटीएच, ट्राइकॉग, इंडस सेतु फाउंडेशन और सलोनी हार्ट फाउंडेशन प्रमुख के प्रतिनिधियों ने भाग लिया। साथ ही उत्तर प्रदेश के मुख्य  सचिव दुर्गा शंकर मिश्रा ने भी इस चर्चा में भाग लिया और यूपी से इस बीमारी को खत्म करने के लिए सामुदायिक हस्तक्षेप की तत्काल आवश्यकता पर प्रकाश डाला।
 
उन्होंने उत्तर प्रदेश सरकार द्वारा पूर्ण  समर्थन का वादा किया और आईआईटी कानपुर जैसे भागीदारों को शामिल करने की सिफारिश की। एडवर्ड्स लाइफसाइंसेज प्रो बोनो कोर समूह ने इस बात पर प्रकाश डाला कि जबकि दुनिया कोरोनरी धमनी रोग और मधुमेह जैसी पुरानी बीमारियों के बड़े बोझ से जूझ रही है, रूमेटिक हृदय रोग पर कम और कम ध्यान दिया गया है, जो बच्चों में एक संक्रामक बीमारी स्ट्रेप थ्रोट - के रूप में शुरू होता है, कई दशकों बाद वाल्वुलर रोग के रूप में समाप्त होता है। ज्ञात हो कि पूरे भारत में अनुमानित 10-15 लाख से अधिक मरीज आरएचडी से पीड़ित हैं और हर साल 1.25 लाख से अधिक मरीज इससे मरते हैं, जो वैश्विक बोझ का एक चौथाई हिस्सा है।
Tags: lucknow

About The Author

Latest News

गांधी प्रतिमा पर नगर आयुक्त एवं सीडीओ ने दिलाई मतदान की शपथ गांधी प्रतिमा पर नगर आयुक्त एवं सीडीओ ने दिलाई मतदान की शपथ
लखनऊ। लोकतंत्र के महापर्व लोकसभा निर्वाचन-2024 में समाज का प्रत्येक वर्ग बढ़-चढ़कर अपनी भागीदारी दर्ज करवा रहा है। स्वीप कार्यक्रम...
आप मुझे दे ताकत, मैं 100 गुना सूद समेत करुंगी वापस : सांसद मेनका
हत्या के मामले में 01 अभियुक्त व 01 अभियुक्ता को किया गया गिरफ्तार
कमल का फूल विकास व सुशासन लाने की गारंटी : सांसद मेनका
अवैध तमंचे के साथ युवक गिरफ्तार न्यायालय के समक्ष प्रस्तुत
गैंगेस्टर एक्ट में वांछित अभियुक्त को किया गया गिरफ्तार
व्यापारी मसीह की जयंती पर व्यापारियों की श्रद्धांजलि