केजीएमयू ने शुरू की, गर्भवती महिलाओं को नि:शुल्क जांच सुविधा

संस्थान में मना विश्व थैलेसीमिया दिवस

केजीएमयू ने शुरू की, गर्भवती महिलाओं को नि:शुल्क जांच सुविधा

लखनऊ। केजीएमयू में जीवन को सशक्त बनाना,प्रगति को गले लगाना थीम के तहत विश्व थैलेसीमिया दिवस मनाया गया। बुधवार को थैलेसीमिया दिवस के आयोजन समारोह में पैथोलॉजी विभाग, क्लिनिकल हेमेटोलॉजी, क्वीन मैरी अस्पताल, बाल चिकित्सा और सेंटर फॉर एडवांस रिसर्च के विभिन्न संकायों ने भाग लिया।
 
जिसमें कुलपति प्रो. सोनिया नित्यानंद ने कहा कि राष्ट्रीय स्वास्थ्य मिशन द्वारा वित्त पोषित एक योजना के तहत क्वीन मैरी अस्पताल में थैलेसीमिया और सिकल सेल एनीमिया के लिए आने वाली गर्भवती महिलाओं की मुफ्त जांच की सुविधा शुरू की गयी है। उन्होंने कहा कि केवल वे महिलाएँ जो पहली तिमाही में हैं, इस सुविधा का लाभ उठा सकेंगी।
 
इसमें वह महिलाएं जो विकारों के लिए सकारात्मक पाई जाएंगी, उनके जीवनसाथी की स्क्रीनिंग की जाएगी और उसके बाद उचित परामर्श दिया जाएगा। जिसे पैथोलॉजी विभाग की डॉ. रश्मी कुशवाहा, क्वीन मैरी अस्पताल की डॉ. अमिता पांडे इस सुविधा के सुचारू कामकाज की देखभाल में किया जायेगा।
Tags: lucknow

About The Author

Latest News

गोरखपुर लोकसभा प्रत्याशी के नामांकन के दौरान हुई अनियमितता पर खड़ा किया सवाल : रामानुज गोरखपुर लोकसभा प्रत्याशी के नामांकन के दौरान हुई अनियमितता पर खड़ा किया सवाल : रामानुज
गाजियाबाद। ( तरूणमित्र ) राष्ट्रीय सुरक्षा पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष रामानुज सिंह ने उत्तर प्रदेश सरकार को आड़े हाथ लेते...
 यात्रियों के लिए पेयजल समेत सभी बुनियादी सुविधाओं के हो पुख्ता इंतज़ाम : अध्यक्ष रोडवेज
दुष्कर्म के झूठे केस में फंसा कर रुपये ऐंठने वाली महिला को दबोचा
रंजिश में श्मशान से शव खोदा और रसोई में लाकर जला दिया
पारे का जलवा जारी, आठ शहरों का पारा 46 पार
किशोरी को अगवा कर झोंका वेश्यावृति में, पुलिस ने आरोपित महिला को किया अरेस्ट
ईरान के राष्ट्रपति का विमान दुर्घटनाग्रस्त