भारत के आर्थिक सहयोग से नेपाल के संखुवासभा में स्कूल भवन की आधारशिला रखी गई

भारत के आर्थिक सहयोग से नेपाल के संखुवासभा में स्कूल भवन की आधारशिला रखी गई

नई दिल्ली। नेपाल के संखुवासभा जिले के चिचिला ग्रामीण नगर पालिका क्षेत्र में भारत की वित्तीय सहायता से बनने वाले एक विद्यालय की सोमवार को आधारशिला रखी गई। एक कार्यक्रम के दौरान काठमांडू स्थित भारतीय दूतावास में प्रथम सचिव अविनाश कुमार सिंह और चिचिला ग्रामीण नगर पालिका के अध्यक्ष पासांग नर्बू शेरपा ने संयुक्त रूप से श्री डिडिंग बेसिक स्कूल भवन की आधारशिला रखी। यह हिमालयी राष्ट्र के शिक्षा क्षेत्र में सुधार में सहयोग करने के लिए भारत का नवीनतम कदम है।

चिचिला ग्रामीण नगर पालिका-3 में स्कूल भवन का निर्माण 'नेपाल-भारत विकास सहयोग' के तहत 4.2 करोड़ नेपाली रुपये की निविदा लागत पर भारत सरकार की वित्तीय सहायता से किया जा रहा है। भारतीय उच्चायोग ने एक बयान में कहा नेपाल-भारत विकास सहयोग के तहत भारत सरकार के अनुदान का उपयोग इस स्कूल के लिए अन्य सुविधाओं के साथ दो मंजिला शैक्षणिक और प्रशासनिक ब्लॉक के निर्माण के लिए किया जाएगा।

भारत और नेपाल सरकार के बीच एक समझौते के तहत उच्च प्रभाव सामुदायिक विकास परियोजना (एचआईसीडीपी) के तौर पर यह प्रोजेक्ट शुरू हुआ है, जिसे चिचिला ग्रामीण नगर पालिका, संखुवासभा के माध्यम से कार्यान्वित किया जा रहा है। यह परियोजना भारत-नेपाल के बीच मजबूत विकास साझेदारी का एक महत्वपूर्ण उदाहरण है।

इस दौरान चिचिला ग्रामीण नगर पालिका के अध्यक्ष ने प्राथमिकता वाले क्षेत्रों में नेपाल के लोगों के उत्थान में भारत सरकार के निरंतर विकासात्मक समर्थन की सराहना की। उल्लेखनीय है कि भारत अपनी ‘पड़ोसी प्रथम’ नीति के तहत हमेशा विभिन्न क्षेत्रों में नेपाल की मदद के लिए अग्रसर रहता है। हाल ही में नेपाल के खोतांग जिले के रावा बेसी में भारत की वित्तीय सहायता से एक माध्यमिक विद्यालय का उद्घाटन किया गया था, जिस पर 3.61 करोड़ नेपाली रुपये खर्च हुए।

About The Author

Latest News

 मुख्य चिकित्साधिकारी ने  विशेष संचारी रोग नियन्त्रण एवं दस्तक अभियान के सफल संचालन के लिए अन्तर्विभागीय साप्ताहिक बैठक हुई सम्पन्न मुख्य चिकित्साधिकारी ने  विशेष संचारी रोग नियन्त्रण एवं दस्तक अभियान के सफल संचालन के लिए अन्तर्विभागीय साप्ताहिक बैठक हुई सम्पन्न
कौशाम्बी मुख्य चिकित्साधिकारी डॉ0 सुष्पेन्द्र कुमार की अध्यक्षता में मुख्य चिकित्साधिकारी सभागार में  विशेष संचारी रोग नियन्त्रण एवं दस्तक अभियान...
ग्रामीण पत्रकार एसोसिएशन के पदाधिकारियों ने दी बधाई
*खप्टिहा खदानों में छापा मिला अवैध खनन बरियारी,मरौली खंड 5 में जारी अबैध खनन नहीं लगी लगाम*।
नामांकन प्रक्रिया की तैयारियों का निरीक्षण कर जायजा लिया गया।
वाँछित अभियुक्त को किया गया गिरफ्तार, अपहृता को किया गया बरामद
रामकृपाल मिश्र इण्टरमीडिएट कालेज में सफल छात्रों के सम्मान में समारोह का हुआ आयोजन
ग्रीन वोटिंग अभियान के तहत निकाली गई साइकिल चेतना रैली