राष्ट्रीय आय में मजदूरों को मिले हिस्सा - दिनकर 

राष्ट्रीय आय में मजदूरों को मिले हिस्सा - दिनकर 

लखनऊ। विद्युत संविदा मज़दूर संगठन उप्र द्वारा आज स्थानीय हीरालाल केशरवानी धर्मशाला नरही मे आयोजित प्रादेशिक कार्यकर्ता समागम का उद्घाटन दिनकर कपूर प्रान्तीय अध्यक्ष यूपी वर्कर्स फ्रन्ट द्वारा किया गया। उन्होंने नियमित कार्यों को करने वाले संविदा कर्मियों को क़ानून के अनुसार नियमित कर्मचारियों के बराबर वेतन देने और नियमित करने की कार्यवाही करने की मॉग किया। कहा कि राष्ट्रीय आय का बड़ा हिस्सा कॉर्पोरेट घरानों द्वारा हड़प लिया जा रहा है इसलिए मज़दूरों को राष्ट्रीय आय में अपना हिस्सा माँगने के लिये आगे आना होगा। संविधान में दिए संसाधनों के केंद्रीयकरण पर रोक के प्रावधान को कड़ाई से लागू करना चाहिए।
 
विद्युत कर्मचारी महासंघ उप्र के अध्यक्ष वरिष्ठ मज़दूर नेता आर एस राय ने अपने सम्बोधन में यूपी पावर कॉरपोरेशन में कार्यरत साठ हज़ार संविदा कर्मियों का हर प्रकार से किए जा रहे शोषण की अनदेखी पर सरकार और ऊर्जा प्रबंधन की आलोचना किया। उन्होंने कहा कि संविदा कर्मियों द्वारा वेतन बढ़ाने की माँग को दरकिनार करते हुए गत मार्च मे दस हज़ार रुपये वेतन पाने वाले आउट सोर्स एस एस ओ को हटाकर 30 हज़ार रुपये वेतन पर पूर्व सैनिकों को नियुक्त करने का आदेश जारी किया गया।
 
जिनमें अधिकांश के ग़ैर तकनीकी होने के कारण विद्युत दुर्घटनाओं मे दोगुना बढ़ोतरी हुई है। उन्होंने बताया कि मुख्यमंत्री के जनपद गोरखपुर में ही पिछले सप्ताह एक ही दिन हुई दो दुर्घटनाओं में एक संविदा कर्मचारी की मौत और दूसरे का एक हाथ काटना पड़ा है। श्री राय ने कहा कि ग़ैर तकनीकी पूर्व सैनिकों द्वारा बिजली घरों का परिचालन करने के कारण विद्युत दुर्घटनाएँ प्रतिवर्ष 500 से बढ़कर 1000 हो गई है।
 
राय द्वारा आउट सोर्स श्रमिकों को 22 हज़ार रुपये और लाइनमैन तथा एस एस ओ को 25 हज़ार रुपये वेतन दिए जाने तथा विभिन्न कारणों से मरने वाले संविदा कर्मियों के परिवारों की आर्थिक सुरक्षा के लिए दस लाख रुपये का बीमा कराए जाने पर प्रबंधन के साथ बनी सहमति पर आदेश जारी किए जाने की माँग किया।
 
Tags: lucknow

About The Author

Latest News