बाल पुरस्कार के आवेदन शुरू, अंतिम तिथि 31 जुलाई

बाल पुरस्कार के आवेदन शुरू, अंतिम तिथि 31 जुलाई

लखनऊ। प्रधानमंत्री राष्ट्रीय बाल पुरस्कार योजना 2024 के लिए आवेदन शुरू हो गए हैं। आवेदन की अंतिम तारीख 31 जुलाई है। इसमें सभी बोर्ड के वो बच्चे आवेदन के पात्र होंगे। जिन्होंने दूसरों के लिए बहादुरी का काम और खेल, सामाजिक सेवा, विज्ञान और प्रौद्योगिकी, पर्यावरण, कला और संस्कृति और नवाचार के क्षेत्र में अच्छा काम किया है। जिनके काम को राष्ट्रीय स्तर पर सराहा गया है। यह उपलब्धि आवेदन की अंतिम तारीख से दो वर्ष के भीतर की होनी चाहिये।

मण्डलीय विज्ञान प्रगति अधिकारी डॉ. दिनेश कुमार ने बताया कि इस योजना में पांच से लेकर 18 वर्ष के बच्चे ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं। इच्छुक अभ्यर्थी ऑनलाइन आवेदन से जुड़ी सभी जानकारियां वेबसाइट पर जा कर ले सकते हैं। डॉ.दिनेश कुमार ने बताया कि पुरस्कारों की घोषणा हर वर्ष 26 दिसम्बर को वीर बाल दिवस पर की जाती है। राष्ट्रपति यह पुरस्कार हर साल जनवरी में दिल्ली में आयोजित समारोह में देते हैं। माध्यमिक शिक्षा निदेशक डॉ.महेंद्र देव ने सभी संयुक्त शिक्षा निदेशकों व डीआईओएस को निर्देशित किया है कि योजना में पात्र बच्चों के आवेदन करावाएं।

Tags: lucknow

About The Author

Latest News

योगी सरकार की नई स्थानांतरण नीति में दिव्यांग कार्मिकों को मिलेगी विशेष राहत योगी सरकार की नई स्थानांतरण नीति में दिव्यांग कार्मिकों को मिलेगी विशेष राहत
लखनऊ। योगी सरकार ने स्थानांतरण नीति 2024-25 में दिव्यांगों को विशेष रूप से राहत प्रदान की है। इसके प्रावधानों के...
भीषण गर्मी पर भारी पड़ी आस्था
एक जुलाई से शुरू होगा संचारी रोग नियंत्रण एवं दस्तक अभियान
सवा लाख से अधिक हेक्टेयर में अब खरीफ की फसलें बोने की तैयारी
समाज सेवा के नाम पर ईएनटी सर्जन से 50 लाख की ठगी
केंद्रीय मंत्री बनने के बाद पहली बार मप्र पहुंचे शिवराज, हुआ जोरदार स्वागत
गंगा स्नान कर लौट रहे श्रद्धालुओं की कार दुर्घटनाग्रस्त, तीन की मौत