नवीना गल्ला मंडी में किसानों के लिए बने टीनशेड पर आढ़तियों का कब्जा

नवीना गल्ला मंडी में किसानों के लिए बने टीनशेड पर आढ़तियों का कब्जा

महोबा। नवीन गल्ला मंडी में अव्यवस्थाओं की भरमार है । ग्रामीण क्षेत्र से उपज लेकर पहुंचने वाले किसानों के लिए गल्ला मंडी में टीनशेड का निर्माण कराया गया था जहां पर आढ़तियों के द्वारा कब्जा कर लिया गया है । जिससे उपज लेकर आने वाले किसान भीषण गर्मी के मौसम में परेशानियों से जूझ रहे हैं। परेशानियों के बीच किसान अपनी उपज बेचने को मजबूर हो रहे हैं। किसानों के लिए पानी की भी कोई खास व्यवस्था नहीं है ।जनपद मुख्यालय में चरखारी बाईपास रोड में स्थित नवीन गल्ला मंडी में अन्नदाताओं के लिए बनाए गए छायादान पर आढ़तियों ने लंबे समय से कब्जा जमा रखा है। इन आढ़तियों दुकानों के साथ-साथ बरामदों पर भी कब्जा कर रखा है। ऐसी भीषण गर्मी में भी किसान खुले आसमान के नीचे अपना माल सड़क पर डालने को मजबूर बना हुआ है।

गुरुवार को नवीन गल्ला मंडी में अपनी उपज लेकर बेचने पहुंचे किसान गंगादीन ,रामदयाल , मुकेश, दिवाकर दत्त और राजाराम आदि ने बताया कि सरकार के द्वारा किसानों को अपना माल रखने के लिए बड़े-बड़े बरामदा और टिनशेड बनवाए गए हैं लेकिन इनमें आढ़तियों ने अपना कब्जा जमा रखा है। किसानों ने मंडी सचिव पर लापरवाही बरतने के आरोप लगाए हैं और कहा कि मंडी सचिव से सांठ गांठ करके ही आढ़तियों ने बरामदों पर कब्जा किया हुआ है। किसानों के लिए बनवाये गए टीनशेड लंबे समय से खाली नहीं हो पा रहे हैं। जिस कारण से भीषण गर्मी में किसान तेज धूप में उपज की तौल कराने में पसीना पसीना हो रहे हैं।

बरसात के समय तो कई बार किसानों का लाखों रुपए का माल खुले में रखे होने के कारण बर्बाद हो जाता है।भीषण गर्मी के इस दौर में भी नवीन गल्ला मंडी में किसानों के लिए पेयजल की कोई पर्याप्त व्यवस्था न होने के कारण किसानों को परेशानी का सामना करना पड़ रहा है । मंडी परिसर में लगा वाटर कूलर लंबे समय से खराब पड़ा है । किसानों की उपज से संसाधनों के लिए रुपये की कटौती तो की जाती है लेकिन विभागीय अधिकारियों की लापरवाही के चलते किसानों को सुविधा नहीं मिल पा रही हैं और नवीन गल्ला मंडी परिसर में सफाई व्यवस्था का भी बुरा हाल बना हुआ है । प्रभारी मंडी सचिव रवि कुमार के अनुसार समय-समय पर टीनशेड खाली करने का नोटिस आढ़तियों को दिया जाता है।

Tags: Mahoba

About The Author

Latest News