देश में आजादी के बाद पहली बार डर-भय के साये में हो रहा चुनाव : सुप्रियो भट्टाचार्य

देश में आजादी के बाद पहली बार डर-भय के साये में हो रहा चुनाव : सुप्रियो भट्टाचार्य

रांची। झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) के महासचिव सह प्रवक्ता सुप्रियो भट्टाचार्य ने केंद्र सरकार और ईडी पर हमला बोला है। उन्होंने आरोप लगाते हुए कहा कि देश में आजादी के बाद पहली बार डर-भय, ईडी का खौफ और तानाशाही-फासीवादी साये में आम चुनाव हो रहा है। अब तक देश में 17 आम चुनाव हो चुके हैं, लेकिन इस चुनाव में जो माहौल है, वैसा कभी नहीं रहा। पहले तो गठबंधन की बात करने और गठबंधन करने पर ईडी आती थी लेकिन अब तो हालात इतने खराब हो गए हैं कि उम्मीदवार घोषित होते ही ईडी उसके घर पहुंच जा रही है। सुप्रियो भट्टाचार्य ने गुरुवार को पार्टी कार्यालय में संवाददाता सम्मेलन में आरोप लगाया कि बुधवार को महाराष्ट्र में यही हुआ। शरत चंद्र रेड्डी से इलेक्टोरल बॉन्ड के जरिए चंदा लेकर उसे सरकारी गवाह बनाकर एक चुनी हुई सरकार के मुख्यमंत्री को जेल भेज दिया जा रहा है, जबकि जो 55 करोड़ का बॉन्ड भाजपा के खाते में आया, उस पर ईडी चुप रहती है। क्या यह मनी लॉन्ड्रिंग का मामला नहीं है। ऐसे मामलों पर इलेक्शन कमीशन चुप और खामोश रहता है। कहां है लेवल प्लेइंग ग्राउंड। कैसे होगा निष्पक्ष चुनाव, यह बड़ा सवाल है।

उन्होंने कहा कि ऐसा जमीन जिसका मालिकाना हक अब भी जमीन मालिक के पास है। गलत और फर्जी कागज बनाकर, तथ्यों को छुपाकर हमारे नेता हेमंत सोरेन को मनी लॉन्ड्रिंग का मामला बताकर जेल भेज दिया जाता है। मगर शरत चंद्र रेड्डी जो 55 करोड़ रुपये भाजपा के खाते में डालकर सरकारी गवाह बन जाता है, उसका मामला पीएमएलए का नहीं बनता है। भट्टाचार्य ने कहा कि आज देश में आम चुनाव हो रहे हैं। हर राजनीतिक दलों को चुनावी प्रचार के लिए हेलीकॉप्टर और एयरक्राफ्ट चाहिए, मगर देश के 55 प्रतिशत हेलीकॉप्टर एवं एयरक्राफ्ट भाजपा ने बुक करा लिए हैं। अन्य दल आखिरकार कैसे चुनाव लड़ेंगे, कैसे प्रचार-प्रसार करेंगे।

उन्होंने कहा कि अब राजनीतिक दलों में भी 40 प्रतिशत आरक्षण लागू होना चाहिए, ताकि कम से कम 20 प्रतिशत टिकट और पद पार्टी के लोगों को मिले। उन्होंने कहा कि केंद्रीय वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण कह रही हैं कि उनके पास चुनाव लड़ने का पैसा नहीं है। जब अबकी बार 400 पार होने जा रहा है, पूरे देश में भाजपा की लहर है तो चुनाव के लिए पैसे की क्या जरूरत है। बस नामांकन करने के लिए तो केवल 15-20 हजार रुपये की जरूरत है। उन्होंने एक सवाल के जवाब में कहा कि कांग्रेस पूरी सीट की घोषणा कर देगी तो हमलोग भी अपने उम्मीदवार की घोषणा कर देंगे। रामटहल चौधरी के कांग्रेस में शामिल होने के सवाल के जवाब में उन्होंने कहा कि इससे कांग्रेस और गठबंधन दल को मजबूती मिलेगी।

 

 

Tags:

About The Author

Latest News

राजनांदगांव, महासमुंद और कांकेर क्षेत्र में 76.24 प्रतिशत हुए मतदान राजनांदगांव, महासमुंद और कांकेर क्षेत्र में 76.24 प्रतिशत हुए मतदान
रायपुर। छत्तीसगढ़ में मुख्य निर्वाचन पदाधिकारी डाॅ. रीना बाबा साहेब कंगाले ने आज शनिवार को राजनांदगांव, महासमुंद और कांकेर में...
लोकसभा चुनावों के दोनों चरणों में बुरी तरह पिछड़ी कांग्रेस बुरी तरह निराश-भाजपा
कांग्रेस ने छत्तीसगढ़ को अत्याचार, भ्रष्टाचार और अपराध का गढ़ बना दिया था - विष्णु देव साय
कम मतदान सत्ता के लिए चुनौती : सिकंदर यादव
केजीएमयू में पहला एनुअल कॉन्क्लेव की शुरूआत
छात्रवृत्ति परीक्षा में दो मेधावियों का हुआ चयन
दिशा-2024 में रही गीत और संगीत की धूम