बदायूं के फिरोज़ खान डुप्लीकेट अमिताभ बच्चन ने दुनिया को कहा अलविदा

बदायूं के फिरोज़ खान डुप्लीकेट अमिताभ बच्चन ने दुनिया को कहा अलविदा

 

बदायूं। बदायूं के फिल्मी कलाकार डुप्लीकेट अमिताभ बच्चन असली नाम फिरोज खां अब इस दुनिया में नहीं रहे। गुरुवार सुबह तड़के उनका हृदयघात के कारण निधन हो गया है।

शहर के मोहल्ला चौधरी सराय में जन्मे फिरोज़ खां अपने नाम से कम डुप्लीकेट अमिताभ बच्चन के नाम से ज्यादा जाने व पहचाने जाते थे। बदायूं की सरजमीं ने साहित्यिक, सांस्कृतिक क्षेत्र में कई नायाब हस्तियों को जन्म दिया। जिसमे फिल्मी दुनिया में अपने गीतों से बदायूं की पहचान बनाने में शायर शकील बदायूंनी का नाम सबसे ऊपर है। इसी सरजमीं में दिलावर फिगार, फानी, बृजेंद्र अवस्थी,उर्मिलेश जैसे नगीने जन्मे। तो वहीं फिरोज़ खां ने शुरू से ही सुपर स्टार अमिताभ बच्चन से मुतास्सिर होकर उनकी नकल करना शुरू की जो बाद में उनकी जिंदगी का हिस्सा बन गए। लोग उनसे अक्सर अमिताभ बच्चन के डायलॉग सुनाने की फरमाइश कर देते। जिसे वह बेहदखुश होकर सुनाते। इनका यही शौक इन्हे मुंबई खींच के गया शुरुआती दौर में इन्हे मुंबई में काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ा। मुंबई जाकर इन्होंने फल,सब्जी बेची और कपड़े की फेरी की। कपड़ा बेचते समय नदिया के पार के एक्टर सचिन की नजर इन पर पड़ी तो इनकी आवाज और इनके स्टाइल को देखकर उन्होंने इनसे कहा कि आप तो बिलकुल अमिताभ बच्चन की तरह बोलते है, आपकी आवाज भी अमित जी की तरह है। उन्होंने तभी इन्हे फिल्मी दुनिया में इंट्री करा दी। उसके बाद तो इन्होंने भाभी जी घर पर है, जीजा जी छत पर हैं, साहब बीबी और बॉस, हप्पू की उल्टन पल्टन, शक्तिमान, अदनान सामी के गाने थोडी सी तू लिफ्ट करा दे सहित अनेक टीवी सीरियल और फिल्मों में काम किया। साथ ही फिरोज़ खान टीवी विज्ञापन में भी खूब काम किया,चावल के बीज के ब्रांड एरीज के लिए ब्रांड एंबेसडर भी बन गए थे। डुप्लीकेट अमिताभ बच्चन फिरोज खान कुछ समय से बदायूं आये हुए थे और यहां रह कर भी आयोजनों और सोशल मीडिया के माध्यम से अपनी प्रस्तुति दे रहे थे। उन्होंने विगत 4 मई को बदायूं क्लब में मतदाता महोत्सव में अपनी अंतिम प्रस्तुति दी थी जिसे लोंगो ने खूब सराहा था। ये उनका मंच से अंतिम कार्यक्रम था जिसमें उन्होंने अमिताभ बच्चन के अनेक डायलाग के मतदान के लोगों को प्रेरित किया था, उन्होंने अनेक फिल्मी कलाकारों, दिलीप कुमार, शाहरुख खान, धर्मेन्द्र, सनी देयोल आदि आवाजों में प्रस्तुति दी थी। डुप्लीकेट अमिताभ बच्चन फिरोज खान ने अपना आखिरी इंटरव्यू तरुणमित्र को दिया था। फिरोज खान के देहांत से परिजनों और चाहने वालों मे शोक की लहर दौड़ गई है। फिरोज़ खान के परिवार में उनकी  पत्नी और बेटा फैज खान मुंबई में है। फैज खान फुटबॉल कोच है, साथ ही पढाई भी कर रहे हैं‌। फिरोज खान की बेटी बहरीन में एयरहोस्टेज है। फिरोज़ खान तीन भाइयों में सबसे बड़े थे इनसे छोटे भाई उवैस और परवेज़ बदायूं में ही रहते हैं।

Tags:

About The Author

Latest News

गायत्री शक्तिपीठ पर श्रद्धापूर्वक मनाया गया गायत्री जयंती का पर्व गायत्री शक्तिपीठ पर श्रद्धापूर्वक मनाया गया गायत्री जयंती का पर्व
बस्ती - आज वेद माता गायत्री व भारतवर्ष की जीवनदायनी मां गंगा का पृथ्वी पर अवतरण दिवस है | गायत्री...
कट्टा सटाकर जान से मारने की धमकी देने वाला अभियुक्त गिरफ्तार
निःशुल्क स्वास्थ्य शिविर का आयोजन,सैकड़ो मरीजों का किया गया स्वास्थ्य जांच
विकास व जनकल्याण के कार्यों की सतत निगरानी करें एमपी-एमएलए : सीएम योगी
योग शारीरिक एवं मानसिक विकारों को करता है दूर - योगाचार्या सन्नो दुबे
एसपी व एएसपी ने सैनिक सम्मेलन कर दिया आवश्यक निर्देश
धर्म अध्यात्म हमारे जीवन में शांति और प्रकाश फैलाते हैं:आचार्य अशोक