UN बेस्ड रोबोटिक्स चैंपियनशिप को होस्ट करेगा IIT दिल्ली ITU - IIT Delhi

UN बेस्ड रोबोटिक्स चैंपियनशिप को होस्ट करेगा IIT दिल्ली ITU - IIT Delhi

नई दिल्ली: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान दिल्ली (आईआईटी दिल्ली) और अंतरराष्ट्रीय दूरसंचार संघ (आईटीयू) ने शनिवार को इस साल अक्टूबर में भारत में पहली संयुक्त राष्ट्र-बेस्ड शैक्षिक रोबोटिक्स चैंपियनशिप आयोजित करने के लिए हाथ मिलाया है. रोबोटिक्स फॉर गुड यूथ चैलेंज 2024-2025 आईटीयू की एक वैश्विक पहल है, जो आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) पर संयुक्त राष्ट्र के मंच एआई फॉर गुड के हिस्से के रूप में है.

बता दें कि आईआईटी दिल्ली के टेक्नोलॉजी इनोवेशन हब आईएचएफसी द्वारा आयोजित होने वाला यह कार्यक्रम भारतीय छात्रों को भी इसमें शामिल करेगा. यह कार्यक्रम आपदा प्रबंधन के लिए रोबोटिक समाधान पेश करने के लिए छात्रों को लक्षित करने पर भी विचार करता है, जो दुनिया भर में एक महत्वपूर्ण फोकस क्षेत्र है. यह चुनौती दो आयु समूहों - जूनियर (कक्षा 6-8) और वरिष्ठ (कक्षा 9-12) के लिए डिजाइन की गई है.

इस इवेंट में प्रतिभागियों को एक ऐसे रोबोट को डिजाइन, निर्माण और प्रोग्राम करने का मौका मिलेगा जो संयुक्त राष्ट्र के सतत विकास लक्ष्यों (एसडीजी) को बढ़ावा देने के आधार पर एक मिशन को पूरा करेगा. फोकस रोबोटिक्स फॉर गुड पर है, जिसमें भूकंप, भूकंपीय जोखिम की भविष्यवाणी जैसी प्राकृतिक आपदाओं को संबोधित करने पर जोर दिया गया है.

जिनेवा में एआई के दौरान ग्रैंड फिनाले तक पहुंचने वाले क्वालीफाइंग टूर्नामेंट से पहले, 17 अक्टूबर को दिल्ली के अंतरराष्ट्रीय प्रदर्शनी कन्वेंशन सेंटर में भारत क्वालीफाइंग टूर्नामेंट गुड ग्लोबल समिट 2025 आयोजित किया जाएगा. आईएचएफसी का लक्ष्य प्रतिभागियों को आगे बढ़ाना, अच्छे निर्माण के लिए उनके रोबोटिक्स में नवीनीकरण को बढ़ावा देना और आपदाओं के मैनेजमेंट के लिए कुछ टिकाऊ बनाने के लिए उन्हें प्रशिक्षित करना है.

 

Tags:

About The Author

Tarunmitra Picture

‘तरुणमित्र’ श्रम ही आधार, सिर्फ खबरों से सरोकार। के तर्ज पर प्रकाशित होने वाला ऐसा समचाार पत्र है जो वर्ष 1978 में पूर्वी उत्तर प्रदेश के जौनपुर जैसे सुविधाविहीन शहर से स्व0 समूह सम्पादक कैलाशनाथ के श्रम के बदौलत प्रकाशित होकर आज पांच प्रदेश (उत्तर प्रदेश, बिहार, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और उत्तराखण्ड) तक अपनी पहुंच बना चुका है। 

Latest News

टीबी की दवा को बीच में छोड़ने से बढ सकती दिक्कत: डॉ.भटनागर टीबी की दवा को बीच में छोड़ने से बढ सकती दिक्कत: डॉ.भटनागर
लखनऊ। टीबी की दवा का सेवन करने वाले मरीजों को बीच में दवाएं नहीं छोड़नी चाहिए नहीं तो दिक्कत बढ...
आप अनुराग को जिताओ, बड़ा बनाने की जिम्मेदारी मेरी : शाह
अंतिम दिन प्रदीप को नहीं मिली जुलूस की इजाजत
सरकारी काम में बाधा डालने तथा लोक शान्ति भंग करने में 05 अभियुक्त गिरफ्तार।
डीएम ने जनपद के खराब हैंडपंप व वाटर कूलरों को ठीक कराने के दिए निर्देश
मजिस्ट्रेट के देखरेख में पोस्टमार्टम  लिए कब्र से निकाला गया दूधमुंही बच्ची का शव
अकबरपुर के अभिषेक ने प्रथम बार स्वैच्छिक किया रक्तदान