मतदान केन्द्रों पर मतदान कार्य की होगी वीडियोग्राफी

नोडल अधिकारी को दिये गये निर्देश

मतदान केन्द्रों पर मतदान कार्य की होगी वीडियोग्राफी

बलरामपुर। जनपद में लोकसभा चुनाव को निष्पक्ष, स्वतंत्र व निर्भीक ढंग से सम्पन्न कराने के लिए जिला प्रशासन द्वारा रूपरेखा तैयार कर ली गई है। जिला निर्वाचन अधिकारी  अरविन्द सिंह के निर्देशन में संवेदनशीलता के आधार पर बूथों का चिन्हांकन कर लिया गया है। जिला निर्वाचन अधिकारी द्वारा वेबकास्टिंग की निगरानी के लिए अपर जिलाधिकारी न्यायिक प्रमोद कुमार और ईडीएम प्रतीक नरेश को जिम्मेदारी सौंपी गई है तथा सतत निगरानी के लिए सभी विधानभाओं सहित जनपद मुख्यालय पर कन्ट्रोल रूम के माध्यम से निगरानी की जाएगी।  जिला निर्वाचन अधिकारी  सिंह ने बताया कि वेबकास्टिंग के माध्यम से मतदेय स्थलों की मॉनीटरिंग इस प्रकार की जाएगी कि इसके लिए लगाये गये टी0वी0 स्क्रीन पर नियमित अंतराल पर मतदेय स्थलों की लाईव फीड आती रहेगी।

ऐसी सुविधा भी रहेगी कि किसी भी विशिष्टि मतदेय स्थल की लाईव स्ट्रीमिंग को तत्काल देखा जा सकता है। साथ ही वेबकास्टिंग वाले सभी मतदेय स्थलों की रिकार्डिंग मॉक पोल की शुरूआत से मतदान की समाप्ति तक सतत् रूप से होती रहेगी।उन्होंने बताया कि निर्वाचन आयोग के निर्देशानुसार तकनीकी का उपयोग करते हुए आईपी कैमरों से संवेदनशील एवं अति संवेदनशील बूथों की निगरानी की जाएगी जिसमें 455 अतिसंवेदनशील तथा 227 संवेदनशील बूथ और अतिसंवेदनशील 208 तथा 117 संवेदनशील मतदान केन्द्रों की मॉनीटरिंग लाइव वेबकास्टिंग के माध्यम से की जाएगी। इसके लिए जिला मुख्यालय सहित सभी विधान सभाओं में कण्ट्रोल रूम स्थापित होगा जिसके माध्यम मतदान कार्य की पल-पल की अपडेट ली जाएगी।

किसी भी बूथ पर समस्या उत्पन्न होने पर तुरंत सेक्टर मजिस्ट्रेट एवं जोनल मजिस्ट्रेट मौके पर पहुंचकर समस्या का समाधान करायेगें तथा जिलाधिकारी कार्यालय में स्थापित कण्ट्रोल रूम में विधान सभावार टीवी के माध्यम से की निर्बाध सतत निगरानी की व्यवस्था की जा रही है। वेबकास्टिंग के सकुशल संचालन के लिए आवश्यक विभागों के एक-एक प्रतिनिधित भी कण्ट्रोल रूम में उपस्थित रहेगें जिससे किसी समस्या के उत्पन्न होने पर तुरन्त निराकरण किया जा सकेगा। उन्होंने बताया कि बूथों की लाइव वेबकास्टिंग निर्वाचन आयोग के अधिकारी भी देख सकेंगे। बताते चलें कि आईपी कैमरो की मदद से न सिर्फ वेबकास्टिंग करायी जाएगी बल्कि पूरी पारदर्शिता के साथ मतदान की कार्यवाही का रिकार्डिंग भी सुरक्षित जा सकेगी।

Tags: Balrampur

About The Author

Latest News