चुनाव कार्य में गंभीरता बरतें, सजगता से हो कार्य : नम्रता गांधी

ईव्हीएम एवं व्हीव्हीपीएटी कमिश्निंग कार्य से जुड़े अधिकारी-कर्मचारियों का एक दिवसीय प्रशिक्षण संपन्न

चुनाव कार्य में गंभीरता बरतें, सजगता से हो कार्य : नम्रता गांधी

जिले में लोकसभा चुनाव के तहत मतदान जागरुकता को लेकर लगातार हो रहे विविध कार्यक्रम
धमतरी। लोकसभा निर्वाचन के तहत लोकसभा क्षेत्र महासमुंद के विधानसभा धमतरी और कुरुद तथा लोकसभा क्षेत्र कांकेर के विधानसभा सिहावा के लिए निर्वाचन के दायित्व से जुड़ें ईव्हीएम एवं व्हीव्हीपीएटी मशीनों की कमिश्निंग संबंधी अधिकारी-कर्मचारियों का एक दिवसीय प्रशिक्षण 12 अप्रैल को जिला पंचायत सभाकक्ष में संपन्न हुआ। बैठक में कर्मचारियों चुनाव कार्य व्यवस्थित ढंग से निबटाने विस्तार से जानकारी दी गई। इसके अलावा जिले में मतदान का प्रतिशत बढ़ाने लगातार विविध कार्यक्रम हो रहे हैं। कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी नम्रता गांधी ने कहा कि कमिश्निंग का कार्य मतदान से पहले का सबसे महत्वपूर्ण चरण है। इस कार्य को करने के लिए पूरी तरह सजग और सर्तक रहना जरूरी है। कमिश्निंग के बाद मशीनों को मतदान के लिए तैयार किया जाता है, वरन इसे सील भी किया जाता है, ताकि किसी प्रकार की छेड़छाड़ की आशंका न रहे। इसी कार्य से यह तय होगा कि मतदान दलों को किसी प्रकार की दिक्कत होगी अथवा नहीं। प्रशिक्षण में एसडीएम कुरुद डीडी मण्डावी, डिप्टी कलेक्टर प्रीति दुर्गम, कार्यपालन अभियंता जल संसाधन रोशन देव, सहायक संचालक शिक्षा लीलाधर चौधरी, मास्टर ट्रेनर्स सहित निर्वाचन दायित्व से जुड़े अधिकारी-कर्मचारी उपस्थित थे।

प्रशिक्षण में मास्टर ट्रेनर्स द्वारा कमिश्निंग का परिचय देते हुए इसका महत्व बताया गया। इसके साथ ही कमिश्निंग के पूर्व की जाने वाली तैयारी, आवश्यक सामग्री, व्हीव्हीपीएट, बीयू संचालन, पिंक स्लीप, एड्रेस टेग, प्रारूप, सावधानियां के अलावा सीयू कमिश्निंग, माकपोल और माक पोल के दौरान बरती जाने वाली सावधानियों के बारे में विस्तृत जानकारी दी गयी। प्रशिक्षण उपरांत जिला पंचायत में निर्वाचन दायित्व से जुड़े अधिकारी-कर्मचारियों को व्हीव्हीपीएटी, सी,यू, बीयू का प्रयोगिक प्रशिक्षण दिया गया। इस दौरान उनकी समस्याओं का समाधान भी मास्टर ट्रेनर्स द्वारा किया गया। जिले में मतदान का प्रतिशत बढ़ाने लगातार विविध कार्यक्रम हो रहे हैं। इसके तहत मनरेगा स्थल पर मनरेगा कर्मचारियों को मतदान के संबंध में शपथ दिलाई जा रही है। इसके अतिरिक्त कालेज में भी मतदाता जागरूकता के कार्य संपादित किए जा रहे हैं।

मतदाता जागरुकता रैली एवं पेंटिंग प्रदर्शनी 18 अप्रैल को
कलेक्टर एवं जिला निर्वाचन अधिकारी नम्रता गांधी के निर्देश और सीईओ जिला पंचायत एवं स्वीप जिला नोडल अधिकारी रोमा श्रीवास्तव के मार्गदर्शन में 18 अप्रैल को स्वीप कार्यक्रम के तहत जिला स्तरीय मतदाता जागरुकता रैली एवं दिव्यांगजनों द्वारा निर्मित मतदाता जागरुकता विषय पर पेंटिंग प्रदर्शन का आयोजन किया जायेगा। उप संचालक, समाज कल्याण ने जिले में दिव्यांगजनों के लिए संचालित संस्था प्रमुखों को निर्देशित किया है कि उक्त कार्यक्रम में 18 वर्ष से अधिक आयु के दिव्यांगजन, शिक्षकगण, वरिष्ठ नागरिकगण, योग साधकगण का शामिल होना सुनिश्चित किया जाए। गौरतलब है कि जिलास्तरीय मतदाता जागरुकता रैली सुबह साढ़े सात बजे कलेक्टोरेट परिसर से शुरू होगी, जिसमें तृतीय लिंग, समुदाय, दिव्यांगजन, वरिष्ठ नागरिक, योग साधकगण सहित अन्य सम्मिलित होंगे। वहीं मतदाता जागरुकता विषय पर आधार पेंटिंग प्रदर्शनी जिला पंचायत परिसर में सुबह 10 बजे लगेगी, जिसमें दिव्यांगजन एवं अन्य नागरिकगण शामिल होंगे। कलेक्टर गांधी ने उक्त मतदाता जागरुकता कार्यक्रम में अधिक से अधिक लोगों को शामिल होने की अपील की है।

Tags:

About The Author

Latest News

लीलावती प्लस हॉस्पिटल का सांसद प्रवीण निषाद और विधायक गणेश चौहानने फीता काटकर किया उद्घाटन लीलावती प्लस हॉस्पिटल का सांसद प्रवीण निषाद और विधायक गणेश चौहानने फीता काटकर किया उद्घाटन
संत कबीर नगर ,नाथनगर धनघटा तहसील क्षेत्र के महुली मे शुक्रवार को विधि विधान से पूजा अर्चन करने के बाद...
भगवान परशुराम जन्मोत्सवपर भगवान परशुराम का अभिषेक हवन पूजन एवं 51 दीपों से महा आरती की, कृष्णापुरी क्षेत्र में क्षेत्र में निकाली शोभायात्रा
5.83 लाख के साथ 30 हजार अतिरिक्त अदा करे एसबीआई जनरल बीमा कंपनी उपभोक्ता आयोग में सुनाया फैसला
परशुराम सेना के तत्वाधान में धूमधाम से मनाया गया भगवान परशुराम जन्मोत्सव
चुनाव कराने हेतु पुलिस बल को झंडी दिखाकर जनपद हरदोई किया गया रवाना
दर्शकों तक पहुंचने के महत्व को समझती हूं: अहाना
मारपीट करने के मामले मे 02 अभियुक्तगणों को किया गया गिरफ्तार