राजभवन गेट के निकट आग लगने से अफरा-तफरी

महिला कैदियों को ले जा रही गाड़ी में लगी भीषण आग

राजभवन गेट के निकट आग लगने से अफरा-तफरी

  • पुलिस कर्मियों व महिला कैदियों ने कूदकर बचाई जान
  • आग लगने की वजह बताई जा रही स्पार्किंग
लखनऊ। राजधानी के हजरतगंज में राजभवन गेट नंबर 14 के निकट मंगलवार को जिला जेल से महिला कैदियों को कोर्ट ले जा रही गाड़ी में अचानक आग लग गई। हादसे के कारण वहां अफरातफरी मच गई। आनन-फानन गाड़ी में बैठी नौ महिला कैदियों और 14 पुलिसकर्मियों समेत 23 लोगों ने कूद कर अपनी जान बचाई। लोगों की सूचना पर मौके पर पहुंचे दमकल कर्मियों ने दो गाड़ियों से आधे घंटे की मशक्कत के बाद आग पर काबू पा लिया। पुलिस वैन एक महिला कैदी को लेकर जा रही थी। अभी वह राजभवन के पीछे माल एवेन्यू रोड पर पहुंची थी। एका-एक वाहन में आग लग गई।
 
चलती पुलिस वैन में आग लगने से वीआईपी एरिया में अफरा-तफरी मच गई। राहगीरों ने फायर विग्रेड को सूचना दी। इधर, आग की चपेट में आये पुलिस वैन में सवार पुलिस कर्मियों ने अपनी और महिला कैदी की जान बचायी। मौके पर पहुंची फायर बिग्रेड टीम ने आग को बुझा लिया। आग लगने का कारण अभी स्पष्ट नहीं हो पा रहा है, लेकिन लोग शार्ट सर्किट के चलते आग लगने की बात कह रहे हैं।मुख्य अग्निशमन अधिकारी मंगेश कुमार ने बताया कि मंगलवार को दोपहर बारह बजे के आसपास फायर स्टेशन हजरतगंज के कंट्रोल रूम में सूचना प्राप्त हुई की राजभवन गेट नंबर 14 के सामने प्रिजन वैन में आग लग गई है। मामले को गंभीरता से लेते हुए तत्काल फायर स्टेशन हजरतगंज से अग्निशमन अधिकारी रामकुमार रावत एक फायर टैंकर मय यूनिट के रवाना हुए तथा विधान सभा ड्यूटी पर तैनात फायर टैंकरको भी घटना स्थल पर पहुंचाने के लिए निर्देशित किया अल्प समय में घटना स्थल पर पहुंचकर देखा कि वाहन में लगी आग तेज लपटों के साथ जल रही थी। जिसको फायर टैंकर एवं से पम्पिंग करके बुझाना प्रारंभ किया गया।
 
उन्होंने बताया कि  राजभवन फायर सर्विस यूनिट द्वारा भी राजभवन के अंदर लगे फायर हाइड्रेंट से पानी लेकर आग बुझाने में सहयोग किया जाने लगा कुछ समय पश्चात आग को पूर्ण रूप से बुझा दिया गया कोई जनहानि नहीं हुई। बाद में जानकारी की गई तो ज्ञात हुआ कि यह प्रिजन वैन महिला कैदियों को पेशी के लिए न्यायालय ले जा रहे थे जिसमें नौ महिला कैदी एवं अन्य महिला पुलिस कर्मी मौजूद थी जो आग लगने पर स्वयं सुरक्षित बाहर निकल आई थी। प्रिजन वैन चालक बालेंद्र सिंह से जानकारी की गई तो उनके द्वारा बताया गया कि ड्राइवर केबिन में लगे जीपीएस व कैमरे के पास हुई स्पार्किंग से आग लगी थी।
 

4 (1)
शार्ट शर्किट से गैराज में लगी आग
गोमतीनगर के उजरियांव स्थित मेट्रो अस्पताल के पास एक गैराज में आग लग गई। जिससे गैराज में रखा समान भी जल कर राख हो गया। प्रत्यक्षदर्शी के मुताबिक आग अचानक शार्टशर्किट के होने से लगी बताई जा रही है। अचानक लगी आग से आसपास की दुकानों पर भी असर आया। आननफानन में लोगों ने भाग कर अपने आप को बचाया। मौके पर दमकल की गाड़ियां पहुंची और आग पर काबू पाया गया।
Tags: lucknow

About The Author

Latest News