निर्यात पर प्रतिबंध में दी गई छूट, इन 6 देशों को 1 लाख टन प्याज भेजेगा भारत

निर्यात पर प्रतिबंध में दी गई छूट, इन 6 देशों को 1 लाख टन प्याज भेजेगा भारत

नई दिल्ली। भारत ने प्याज के निर्यात पर लगी रोक के बीच कुछ पड़ोसी देशों को इसकी खेप भेजने की मंजूरी दी है. केंद्र सरकार ने बताया कि इस बार छह देशों को करीब 1 लाख टन प्याज की खेप भेजे जाने की मंजूरी दी गई है.

इन 6 देशों को किया जाएगा निर्यात
उपभोक्ता मामलों, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्रालय के एक आधिकारिक बयान के अनुसार, सरकार ने जिन छह देशों को प्याज का निर्यात करने की मंजूरी दी है, उनमें बांग्लादेश, संयुक्त आरब अमीरात, भूटान, बहरीन, मॉरीशस और श्रीलंका शामिल हैं. इन सभी 6 पड़ोसी देशों को मिलाकर 99 हजार 150 टन प्याज का निर्यात किया जाएगा.

सफेद प्याज के लिए भी मंजूरी
केंद्र सरकार ने इसके साथ ही 2 हजार टन सफेद प्याज के निर्यात की भी मंजूरी दी है. इस सफेद प्याज को खास तौर पर निर्यात के लिए ही उगाया जाता है. इन्हें पश्चिम एशिया और यूरोप के बाजारों में निर्यात किया जाता है.

पिछले महीने आई ये खबर
इससे पहले मार्च में खबर आई थी कि सरकार ने बांगलादेश, भूटान, बहरीन और मॉरीशस को प्याज का निर्यात करने की मंजूरी दी है. उस समय खबरों में बताया गया था कि भूटान, बहरीन और मॉरीशस को मिलाकर 64 हजार टन प्याज का निर्यात करने की मंजूरी दी गई है. वहीं बांग्लादेश को प्याज की आपूर्ति करने के लिए ट्रेडर्स से 1,650 टन प्याज की खरीद का अपडेट भी सामने आया था. बाद में इसी महीने सरकार ने मालदीव को भी खास अनुरोध पर प्याज भेजने की मंजूरी दी थी.

पिछले साल लगी निर्यात पर रोक
केंद्र सरकार ने घरेलू बाजार में प्याज की कीमतें बेहिसाब बढ़ जाने के बाद पिछले साल निर्यात पर पाबंदियां लगाई थीं. शुरुआत में निर्यात पर शुल्क बढ़ाने जैसे उपाय किए गए थे. बाद में दिसंबर 2023 में प्याज के निर्यात पर पूरी तरह से पाबंदी लगा दी गई थी. प्याज के निर्यात पर पाबंदी अभी भी जारी है. सरकार ने कुछ खास मामलों में ही प्याज के निर्यात की मंजूरी दी है.

 

Tags: onian

About The Author

Tarunmitra Picture

‘तरुणमित्र’ श्रम ही आधार, सिर्फ खबरों से सरोकार। के तर्ज पर प्रकाशित होने वाला ऐसा समचाार पत्र है जो वर्ष 1978 में पूर्वी उत्तर प्रदेश के जौनपुर जैसे सुविधाविहीन शहर से स्व0 समूह सम्पादक कैलाशनाथ के श्रम के बदौलत प्रकाशित होकर आज पांच प्रदेश (उत्तर प्रदेश, बिहार, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और उत्तराखण्ड) तक अपनी पहुंच बना चुका है। 

Latest News

व्यापारियों ने कैबिनेट मंत्री नंद गोपाल नंदी को भेंट किया गदा. व्यापारियों ने कैबिनेट मंत्री नंद गोपाल नंदी को भेंट किया गदा.
संत कबीर नगर ,11 मई 2024 कल देर शाम।खलीलाबाद के गोला बाजार स्थित नगर पालिका मैरेज हाल में भाजपा द्वारा...
सुरक्षित पेयजल तथा जल-जनित बीमारियों से बचाव हेतु जन-जागरुकता कार्यक्रम सम्पन्न
मैनपुरी में 13 माह के मासूम की हत्या से हर कोई स्तब्ध
मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ की जनसभा में जय श्री राम नारे लगाते पहुंच रही भीड़
कन्नौजवासी किसे लगाएंगे जीत का इत्र!
हरा-भरा हो शहर हमारा जीवन हो खुशहाल, पेड़ लगाओ जीवन में खुशहाली लाओ : हाश्मी
लेदर सिटी कानपुर में भाजपा हैट्रिक लगाएगी या कांग्रेस करेगी वापसी!