पहला फेज बीजेपी के लिए बेहद कठिन!

पिछली बार खराब रहा था परिणाम, 102 में सिर्फ इतनी सीटों पर मिली जीत

पहला फेज बीजेपी के लिए बेहद कठिन!

नई दिल्ली। लोकसभा चुनाव के प्रथम चरण में अब कुछ ही घंटे बाकी रह गए हैं। पहले चरण के चुनाव में 21 राज्यों की कुल 102 लोकसभा सीटों पर वोटिंग होनी है। जिन राज्यों में वोटिंग होनी है, उनमें तमिलनाडु भी शामिल है, जहां एक साथ सभी 39 लोकसभा सीटों पर वोट डाले जाएंगे।पहले चरण में कहां-कहां वोटिंग? – पहले चरण के चुनाव में तमिलनाडु की सभी 39 लोकसभा सीटों के अलावा उत्तराखंड (सभी 5), अरुणाचल प्रदेश (2), मेघालय की (2), अंडमान निकोबार द्वीप समूह (1), मिजोरम (1), नगालैंड (1), पुडुचेरी (1), सिक्किम (1) और लक्षद्वीप (1) की सभी लोकसभा सीट पर मतदान होगा।

इनके अलावा राजस्थान में 12, उत्तर प्रदेश में 8, मध्य प्रदेश में 6, असम और महाराष्ट्र में 5-5, बिहार में 4, पश्चिम बंगाल में 3, मणिपुर में 2 और त्रिपुरा, जम्मू कश्मीर तथा छत्तीसगढ़ में एक-एक सीट पर मतदान होगा।

इन सीटों में से कितनी जीती थी बीजेपी?NDA ने 2019 में इन 102 सीटों में से 39 पर जीत हासिल की थी जिनमें राजस्थान की 12, उत्तराखंड की पांच और पश्चिम बंगाल में तीन सीटें शामिल हैं। BJP के मौजूदा सहयोगियों के पास इनमें से सात सीटें हैं। शुक्रवार को जिन प्रमुख राज्यों में लोकसभा चुनाव के लिए मतदान होना है। तमिलनाडु में पिछली बार बीजेपी को एक भी सीट पर सफलता नहीं मिली थी। बीजपी दावे कर रही है कि जब लोकसभा चुनाव 2024 के परिणाम आएंगे तो तमिलनाडु में उसका प्रदर्शन सभी को हैरान कर देगा।

राजस्थान में बीजेपी को करना पड़ सकता है असंतोष का सामना
न्यूज एजेंसी PTI के अनुसार, राजनीतिक पर्यवेक्षकों का कहना है कि राजस्थान में जाटों के एक वर्ग के बीच असंतोष और कुछ नेताओं की बगावत ने राज्य की सभी 25 सीटों को बरकरार रखना NDA के लिए चुनौतीपूर्ण बना दिया है।

राजस्थान में जिन 12 सीटों पर शुक्रवार को मतदान होगा, उनमें से बीजेपी चुरू जैसी सीटों पर कड़े मुकाबले का सामना कर रही है जहां भाजपा से टिकट कटने के बाद निवर्तमान सांसद राहुल कस्वां कांग्रेस उम्मीदवार हैं। नागौर में बीजेपी के लिए कड़ी चुनौती है जहां उसके पूर्व सहयोगी और मौजूदा सांसद हनुमान बेनीवाल कांग्रेस के समर्थन से चुनाव लड़ रहे हैं।केंद्रीय मंत्री भूपेंद्र यादव अलवर से पहली बार लोकसभा चुनाव लड़ रहे हैं।

About The Author

Tarunmitra Picture

‘तरुणमित्र’ श्रम ही आधार, सिर्फ खबरों से सरोकार। के तर्ज पर प्रकाशित होने वाला ऐसा समचाार पत्र है जो वर्ष 1978 में पूर्वी उत्तर प्रदेश के जौनपुर जैसे सुविधाविहीन शहर से स्व0 समूह सम्पादक कैलाशनाथ के श्रम के बदौलत प्रकाशित होकर आज पांच प्रदेश (उत्तर प्रदेश, बिहार, महाराष्ट्र, मध्य प्रदेश और उत्तराखण्ड) तक अपनी पहुंच बना चुका है। 

Latest News

 दुनिया में 'इस्लाम' छोड़ने वाले लोगों की संख्या तेजी से बढ़ी   दुनिया में 'इस्लाम' छोड़ने वाले लोगों की संख्या तेजी से बढ़ी 
ब्रिटेन: अगर आप दीन-दुनिया की ख़बर रखते हैं तो आपने Ex मुस्लिम मूवमेंट के बारे में ज़रूर सुना होगा. यहां...
राहुल गांधी के भाषणों को पाकिस्तान का समर्थन
आज का राशिफल 2 मई 2024  किन जातको को मिलेगा खोया प्यार 
जिम में एक्सरसाइज कर रहे 32 साल के युवक को हार्ट अटैक, मौत
ये कैसा नारी शक्ति वंदन? यूपी में भाजपा ने उतारे सिर्फ 6 महिला कैंडिडेट
*एन.सी.आर.एम.यू. ने ड्राइवर लॉबी पर मनाया मजदूर दिवस* 
जीतने के बाद जनपद का कराऊंगा चौमुखी विकास भाजपा प्रत्याशी ने विकास सम्बन्धी  घोषणा पत्र जारी किया