प्रत्याशी आपराधिक पृष्ठभूमि की सूचना को तीन बार करें सार्वजनिक

सूचना को समाचार पत्रों और टीवी चैनलों में प्रकाशित व प्रसारित करायें

प्रत्याशी आपराधिक पृष्ठभूमि की सूचना को तीन बार करें सार्वजनिक

लखनऊ। मुख्य निर्वाचन अधिकारी नवदीप रिणवा ने बताया कि भारत निर्वाचन आयोग के एक महत्वपूर्ण फैसले के तहत आपराधिक पृष्ठभूमि वाले प्रत्याशियों को अपनी आपराधिक पृष्ठभूमि की सूचना तीन बार सार्वजनिक करना अनिवार्य होगा। इस निर्णय का उद्देश्य निर्वाचन प्रक्रिया में अधिक पारदर्शिता लाना है और मतदाताओं को उम्मीदवारों की वास्तविक जानकारी प्रदान करना है। यह निर्वाचन प्रक्रिया के सुधार की दिशा में एक बड़ा कदम है।

चुनाव प्रचार के दौरान समय-समय पर मतदाताओं की जागरूकता सुनिश्चित करने के लिए भारत निर्वाचन आयोग द्वारा प्रत्याशियों को अपनी आपराधिक पृष्ठभूमि की सूचना को सार्वजनिक करने के लिए समयसीमा निर्धारित की गई है, जो नाम वापसी के अंतिम दिवस के बाद से प्रारम्भ होकर मतदान के 48 घंटे पूर्व तक तीन चरणों में प्रकाशित/प्रसारित कराया जाना है। आपराधिक छवि वाले प्रत्याशियों को अपनी आपराधिक पृष्ठभूमि की सूचना को तीन बार सार्वजनिक करने की प्रक्रिया का पालन करना होगा।

पहला प्रकाशन नाम वापसी की तिथि के बाद 04 दिनों के भीतर कराना होगा। दूसरा प्रकाशन नाम वापसी की तिथि के बाद 05 से 08 दिनों में कराना होगा और तीसरा प्रकाशन नाम वापसी की तिथि के बाद 9वें दिन से चुनाव प्रचार के अंतिम दिन तक कराना होगा। प्रत्याशियों द्वारा अपनी आपराधिक पृष्ठभूमि की सूचना का प्रकाशन आयोग द्वारा निर्धारित किये गये फॉण्ट साइज के अनुसार अपने निर्वाचन क्षेत्रों में सर्वाधिक प्रसार वाले समाचार पत्रों में स्थानीय भाषा या अंग्रेजी भाषा में प्रकाशित कराया जाए, जो किसी एक राष्ट्रीय और एक स्थानीय समाचार पत्रों में हो। इसी प्रकार संबंधित क्षेत्र में उपलब्ध एवं लोकप्रिय टीवी चैनलों में भी इस सूचना का प्रसारण करवाना होगा, जिसकी समयावधि सुबह 8 बजे से रात 10 बजे के बीच कम से कम 7 सेकंड के लिए प्रसारण होना चाहिए।

Tags: lucknow

About The Author

Latest News

प्राथमिकता से चिन्हांकित परिवारों का कार्ययोजना तैयार कर योजना का लाभ दिलवाएं : प्रकाश सर्वे प्राथमिकता से चिन्हांकित परिवारों का कार्ययोजना तैयार कर योजना का लाभ दिलवाएं : प्रकाश सर्वे
जगदलपुर। राष्ट्रीय ग्रामीण आजीविका मिशन और टीआरआईएफ ( ट्रांसफार्मिंग रूरल इंडिया फ़ाऊण्डेशन) के कार्यों की समीक्षा करते हुए जिला पंचायत...
हजारों मोटर साइकिल की भीड एकत्र कर अखिलेश सिंह डिंपल ने दिया जिले को सियासी संदेश
लोगों की सेवा व मदद को ही समझती हूं अपना धर्म : सांसद मेनका
14 से 29 मई के बीच होगा नि:शुल्क राशन वितरण
बच्चों ने मम्मी के साथ डांस कर मचाया धमाल
मतदान के दृष्टिगत ज़िला निर्वाचन अधिकारी पहुँचे (केकेसी) पी0जी0 कालेज
दुष्कर्म करने के मामले मे अभियुक्त को किया गिरफ्तार