न (Edward Snowden)
न (Edward Snowden)

व्हिसल ब्लोअर’ एडवर्ड स्नोडेन न (Edward Snowden)को दी रूसी नागरिकता

मास्को : राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन ने अमेरिका की खुफिया सूचनाएं लीक करने वाले एडवर्ड स्नोडेन (Edward Snowden) को रूसी नागरिकता प्रदान कर दी. राष्ट्रपति द्वारा हस्ताक्षरित एक आदेश के अनुसार, स्नोडेन उन 75 विदेशी नागरिकों में शामिल रहे, जिन्हें रूस की नागरिकता प्रदान की गई है. यह आदेश एक सरकारी वेबसाइट पर शेयर किया गया.

39 वर्षीय स्नोडेन ने वर्ष 2013 में अमेरिकी की सुरक्षा एजेंसियों से जुड़ी खुफिया जानकारी लीक कर दी थी, जिसके बाद हंगामा मच गया था. स्नोडेन उस समय अमेरिका की राष्ट्रीय सुरक्षा एजेंसी के साथ काम कर रहे थे. इस लीक के बाद स्नोडेन भागकर रूस पहुंच गए थे, जहां तब से उन्हें शरण मिली हुई है.

अमेरिका के खुफिया अधिकारी वर्षों से स्नोडेन को अमेरिका लाना चाहते थे, ताकि उन पर देश के खिलाफ जासूसी करने का मुकदमा चलाया जा सके. अमेरिकी अधिकारियों के मुताबिक, स्नोडेन अगर अमेरिका लौटते तो अमेरिकी कानून के हिसाब से उन्हें 30 साल तक की सजा सुनाई जा सकती थी.

स्नोडेन को वर्ष 2020 में स्थायी निवास प्रदान किया गया था. उस समय स्नोडेन ने कहा था कि उन्होंने अपनी अमेरिकी नागरिकता को छोड़े बिना रूसी नागरिकता के लिए आवेदन करने की योजना बनाई है.

See also  दुश्मनों ने उसे दी थी बड़ी रकम...