लम्बी ज़िंदगी के लिए किन बातों का ख्याल रखना होता है?

नई दिल्ली: लंबी उम्र में जीन्स की भूमिका छोटी होती है और आपकी डाइट व लाइफस्टाइल बड़ा रोल अदा करते हैं। एक लंबी, स्वस्थ और खुशहाल ज़िंदगी जीने के लिए आपकी लाइफस्टाइल का अच्छा होना बेहद ज़रूरी है। जिसमें डाइट, वर्कआउट और रोज़मर्रा की आदतें शामिल हैं।

तो आइए जानें कि लंबा ज़िंदगी के लिए किन बातों का ख्याल रखना होता है?

ज़रूरत से ज़्यादा न खाएं
स्वस्थ और लंब जीवन और कैलोरी में संबंध है। स्टडीज़ के अनुसार, 10-50 प्रतिशत कैलोरी कम कर आप अपनी उम्र बढ़ा सकते हैं। कैलोरी का सेवन कम करने से ज़रूरत से ज़्यादा वज़न कम करने में मदद मिलती है, मोटापा, फैट्स कम होता है।

हमेशा पूरी नींद लें
नींद पूरी न होना या फिर कम नींद आना ही कई बीमारियों का कारण बनता है। हेल्थ एक्सपर्ट्स मानते हैं कि रोज़ाना रात में 7 से 8 घंटे की नींद ज़रूरी होती है, इससे हमारे शरीर को रिकवरी में मदद मिलती है और साथ ही सेल फंक्शन भी ठीक होता है। अगर आप रोज़ 7 घंटे से कम की नींद लेते हैं, तो इससे वज़न बढ़ना, तनाव और शरीर में सूजन होती है।

स्वस्थ प्रोटीन खाएं
एक्सपर्ट्स सभी को हेल्दी खाना खाने की सलाह देते हैं, जो प्रोटीन से भरे होने चाहिए। ड्राईफ्रूट्स पोषक तत्वों का भंडार होते हैं, जो प्रोटीन से लेकर फाइबर, एंटीऑक्सीडेंट्स तक से भरपूर होते हैं। इनका सेवन दिल को स्वस्थ, ब्लड प्रेशर, सूजन को कंट्रोल और डायबिटीज़ व मोटापे से बचाता है।

एक्सरसाइज़ रोज़ करें
अगर आप रोज़ एक्सरसाइज़ करते हैं, तो इससे आप हेल्दी और फिट रहेंगे। हेल्थ एक्सपर्ट्स की मानें, तो रोज़ कम से कम 30 से 45 मिनट ज़रूर चलना चाहिए। रोज़ 15 मिनट की एक्टिविटी भी आपको वक्त से पहले मौत से बचा सकती है।

See also  सेल्फी बनता जा रहा है आपकी मौत का कारण

सिगरेट पीना छोड़ें
धूम्रपान कई बीमारियों की वजह बनता है, जो ख़तरनाक होने के साथ आपकी जान भी ले सकती हैं। शोध की मानें तो जो लोग स्मोकिंग करते हैं, उनकी उम्र 10 साल कम हो जाती है और समय से पहले मौत का ख़तरा बढ़ जाता है।

तनाव और बेचैनी से दूर रहें
खराब लाइफस्टाइल हमें कई तरह की मानसिक बीमारियों का शिकार बना सकती है। तनाव और बेचैनी आपकी ज़िंदगी के कई साल कम कर देते हैं और साथ ही दिल, किडनी और डायबिटीज़ जैसी बीमारियां बढ़ा देते हैं। एक्सपर्ट्स के अनुसार, जो लोग तनाव और चिंतित रहते हैं वे ज़्यादा नहीं जीते। तनाव को कम करने के कई तरीके हैं, जो आप अपना सकते हैं।