आधार कार्ड में जल्द अपडेट करें ये जरूरी चीजें,वरना नहीं मिलेगा सरकारी योजना का लाभ

अपडेट करें ये जरूरी चीजें, वरना नहीं मिलेगा सरकारी योजनाओं का लाभ

नई दिल्ली। आधार कार्ड  जरूरी दस्तावेज है। आज के समय विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ लेने के लिए इस कार्ड की खास जरूरत हम लोगों को हो रही है। इसके अलावा नौकरी, स्कूल में बच्चों के एडमिशन या कई दूसरी जगहों पर आधार कार्ड की मांग की जाती है। ऐसे में अगर आपके पास आधार कार्ड नहीं है। इस स्थिति में आपको कई दिक्कतों का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में आधार कार्ड की खास उपयोगिता हम लोगों के लिए है। अगर आप आधार कार्ड के जरिए विभिन्न सरकारी योजनाओं का लाभ ले रहे हैं।

ऐसे में यह खबर खास आपके लिए है। आपको आधार कार्ड में दो महत्वपूर्ण जानकारियों को जल्द से जल्द अपडेट कर लेनी चाहिए। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं। ऐसे में आप विभिन्न सरकारी सुविधाओं के लाभ से वंचित हो सकते हैं। इसी कड़ी में आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से -हाल ही में यूआईडीएआई ने आधार कार्ड धारकों के लिए एक सूचना जारी की है। इसमें उसने इस बात की जानकारी दी है कि आधार कार्ड धारकों को किसी भी सुविधाओं को लाभ लेने के लिए दो जानकारी POI और POA को अपडेट कर लेना चाहिए।

POI से तात्पर्य प्रूफ ऑफ आईडेंटिटी से है। वहीं POA से आशय प्रूप ऑफ एड्रेस से है। आप इन दोनों को ऑनलाइन और ऑफलाइन आसानी से अपडेट कर सकते हैं। इसमें आपको किसी प्रकार की दिक्कतों का सामना नहीं करना पड़ेगा। POI को अपडेट कराने के लिए आपको ऐसे दस्तावेज को जरूरत होगी। आप इसे पैन कार्ड, राशन कार्ड, वोटर आईडी कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, आर्म्स लाइसेंस, एटीएम कार्ड, फोटो क्रेडिट कार्ड, मैरिज कार्ड आदि दस्तावेजों से अपडेट करा सकते हैं।वहीं एड्रेस प्रूफ को अपडेट कराने के लिए आपको उन दस्तावेजों की जरूरत होगी, जिसमें आपका नाम और एड्रेस का विवरण दर्ज हो। आप अपने पासपोर्ट, बैंक स्टेटमेंट, राशन कार्ड, वोटर कार्ड, ड्राइविंग लाइसेंस, पेंशन कार्ड, किसान पासबुक, डिसएबिलिटी कार्ड, मनरेगा कार्ड आदि दस्तावेजों से इसको अपडेट करा सकते हैं।

See also  जातीय Census को लेकर भारत बंद आज