उत्तराखंड में उमड़ा पर्यटकों का हुजूम, वीकेंड पर होटल पैक; ट्रैफिक जाम

देहरादून: तीन दिन की छुट्टी पर दिल्ली सहित पड़ोसी राज्यों से उत्तराखंड में पर्यटकों का हुजूम उमड़ पड़ा है। नैनीताल, ऋषिकेश, मसूरी सहित पर्यटक स्थलों में वीकेंड पर होटल पूरी तरह से पैक हैं। पर्यटकों की भीड़ की वजह से ट्रैफिक जाम की समस्या बनी हुई है। पुलिस अतिरिक्त फोर्स तैनात कर ट्रैफिक जाम खुलवाने में जुटी हुई है।

नैनीताल में वीकेंड पर काफी संख्या में सैलानी पहुंच गए। इस दौरान नगर के पार्किंग पैक होने पर पर्यटक वाहनों को रूसी बाईपास पर ही रोका गया। जहां से शटल सेवा प्रभावी की गई। देर शाम तक सैलानियों का पहुंचना जारी था। शहर में करीब 10 से 15 हजार सैलानियों के पहुंचने का अनुमान है। एकाएक सैलानियों की भीड़ में इजाफा होने पर नैनीताल में जाम की स्थिति आम रही।

साथ ही आसपास के पर्यटक स्थल सैलानियों से गुलजार रहे। पर्यटकों की आवाजाही बरकरार रही। इस दौरान दोपहर के समय नैनीताल के सभी पार्किंग फुल होने पर पुलिस ने पर्यटक वाहनों को रूसी बाईपास में ही रोकना शुरू कर दिया। इस बीच बाईपास में भी दिनभर जाम लगा रहा। शहर से वाहनों की निकासी के अनुरूप ही अन्य वाहनों को प्रवेश दिया गया। जबकि सैलानियों को नैनीताल पहुंचाने के लिए शटल सेवा भी प्रभावी की गई।

भवाली-रामगढ़ व मुक्तेश्वर भी पहुंचे पर्यटक
नैनीताल में भीड़ बढ़ने के बाद सैलानियों को बाईपास में रोका गया। इस दौरान कुछ पर्यटकों ने शटल सेवा का लाभ उठाया तो अधिकांश पर्यटकों ने अन्यंत्र भी रुख किया। इस दौरान भवाली, मुक्तेश्वर, रामगढ़, गागर आदि पर्यटक स्थल भी सैलानियों से गुलजार रहे। यहां सैलानियों ने पर्वतीय क्षेत्रों में पहुंकर प्राकृतिक सौंदर्य का लुत्फ उठाया।

See also  पत्नी ने लगाई फांसी पति ने अलकनंदा में लगाई छलांग

नैनीझील में लगी रहीं पर्यटकों की कतारें
नैनीताल पहुंचे सैलानियों की नौका विहार को लेकर नैनीझील किनारे बने नाव स्टैंडों पर कतारें लगी रहीं। इस बीच हजारों की तादाद में पर्यटकों ने नौकायन का लुत्फ उठाया। जबकि हिमालय दर्शन, स्नोव्यू, वाटर फॉल, केव गार्डन, नैनीताल जू समेत अन्य पर्यटक स्थलों पर भी खूब चहल पहल रही। देर शाम पर्यटक माल रोड पर सैर कर प्रकृति का आनंद उठाते नजर आए।

देर रात तक पहुंचते रहे सैलानी
पर्यटन कारोबारियों के अनुसार शनिवार को नैनीताल में करीब दस से 15 हजार सैलानी पहुंचे हैं। यही कारण है कि पार्किंग स्थल पैक होने के साथ ही सड़कों पर भी जाम रहा। इस बीच सैलानियों के पहुंचने का सिलसिला देर रात तक जारी रहा। अवकाश घोषित होते ही अब नैनीताल में अचानक पर्यटकों के आने का क्रम तेजी से बढ़ जाता है। इस दौरा नजिला एवं पुलिस प्रशासन की व्यवस्थाएं भी चरमरा जाती हैं।

तीर्थनगरी ऋषिकेश तीन दिन के लिए पैक
तीर्थनगरी ऋषिकेश पर्यटकों से गुलजार रही। छुट्टियों के चलते वीकेंड पर बड़ी संख्या में पर्यटकों ने ऋषिकेश का रुख किया। तीर्थनगरी के होटल, बीच कैंप से लेकर लॉज तक पर्यटकों से फुल हो गए हैं। सोमवार तक ऋषिनगरी पर्यटकों से पैक रहेगी। स्थिति यह कि अधिकतर होटल फुल हो गए हैं और सोमवार तक बुकिंग बंद कर दी गई है।

पर्यटकों की चहल कदमी ऋषिकेश के त्रिवेणीघाट, मुनिकीरेती क्षेत्र में जानकी सेतु, रामझूला पुल और लक्ष्मणझूला के साथ ही स्वर्गाश्रम क्षेत्र में बनी रही। भारी संख्या में दिल्ली, हरियाणा, उत्तर प्रदेश आदि राज्यों से पर्यटक तीन दिन की छुट्टी का लुत्फ उठाने तीर्थनगरी ऋषिकेश पहुंचे हैं। क्षेत्र के होटल, बीच कैंप और लॉज पूरी तरह पैक हो चुके हैं।

See also  आज महिलाएं किसी भी क्षेत्र में पुरुषों से पीछे नहीं: मनीषा