ज्यादा दूध का सेवन कैंसर का कारण बन सकता…

नई दिल्ली: बचपन से ही हम सभी ने यह सुना होगा कि दूध और अन्य डेयरी प्रोडक्ट्स सेहत के लिए काफी फायदेमंद हैं। यही वजह है कि बचपन से ही सभी को दूध पीने की सलाह दी है। यह सच है कि दूध प्रोटीन,कैल्सियम,विटामिन और मिनरल्स से भरपूर होता है, लेकिन यह भी सच कि किसी भी चीज की अति नुकसानदेय साबित हो सकती है। ऐसा ही कुछ दूध के साथ भी है। अगर हम जरूरत से ज्यादा दूध का सेवन कर रहे हैं तो इसके कई हानिकारक प्रभाव भी हो सकते हैं।

शरीर में सुस्ती
कई लोगों को जहां दूध पसंद होता है, तो वहीं कुछ ऐसे भी उन्हें जिन्हें या तो दूध नापसंद होता है या उन्हें इससे एलर्जी होती है। ऐसे में दूध का ज्यादा सेवन कई बार ऐसे लोगों के लिए नुकसानदेय हो सकता है। कई बार दूध पीने से आपको बैचेनी, मिचली,थकान और सुस्ती जैसी दिक्कतें भी सकते हैं। दूध में ए1 कैसिइन पाया जाता है, जिसकी वजह से कभी-कभी आंतों में सूजन जैसी समस्याएं भी हो सकती हैं।

पाचन में समस्या
दूध के सेवन से कई बार पेट भर जाता है। वहीं, अगर आप ज्यादा मात्रा में दूध पी लेते हैं तो इसकी वजह से कई बार आपको मिचली और बेचैनी भी महसूस हो सकती है। दरअसल, हैवी होने की वजह से दूध को पचने में भी ज्यादा समय लगता है, जिससे कई बार पाचन संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं।

हड्डियों को कमजोर कर सकता है दूध
आमतौर पर ऐसा माना जाता है कि हड्डियों के विकास और उन्हें मजबूत करने के लिए दूध एक अच्छा स्त्रोत है। लेकिन जरूरत से ज्यादा इसका सेवन इसके विपरीत काम भी कर सकता है। दरअसल, साल 2014 में आए ब्रिटिश मेडिकल जर्नल (बीएमजे) के एक अध्ययन में यह पाया गया कि जिन लोगों ने कम दूध का सेवन किया उनमें हड्डियों के टूटने या सूजन से पीड़ित होने की संभावनाएं कम थीं।

See also  क्या दिमाग है पांडा के....

त्वचा पर संबंधी दिक्कतें
अधिक मात्रा में दूध के सेवन से आपको त्वचा संबंधी परेशानियां भी हो सकती हैं। इससे आपके चेहरे या स्किन के अन्य भागों पर एलर्जी और ब्रेकआउट भी हो सकता है। अगर आपको भी अपने शरीर पर अक्सर लाल मुहांसे या चकत्ते नजर आ रहे हैं, तो आपको अपने खानपान पर ध्यान देने की जरूरत है।

कैंसर का खतरा
यह जानकर आप हैरान जरूर होंगे लेकिन एक स्टडी की मानें तो कैल्शियम से भरपूर दूध की अधिकता से प्रोस्टेट कैंसर का खतरा बढ़ सकता है। इस बारे में साल 2007 में अमेरिकन इंस्टिट्यूट फॉर कैंसर रिसर्च की एक रिपोर्ट में खुलासा किया गया था। इसके अलावा 2012 में प्रकाशित एनसीबीआई की एक रिपोर्ट में बताया गया था कि दूध में लैक्टोज नामक शुगर पाई जाती है, जिसके अधिक सेवन से महिलाओं में ओवेरियन कैंसर की संभावनाएं बढ़ जाती है।

हृदय रोग का खतरा
अक्टूबर 2014 में ब्रिटिश मेडिकल जर्नल (BMJ) में प्रकाशित हुए एक अध्ययन में यह पाया गया था कि जरूरत से ज्यादा दूध पीने से महिलाओं और पुरुष दोनों में ही हृदय रोग का खतरा बढ़ जाता है। स्टडी के मुताबिक एक दिन में 3 ग्लास ये ज्यादा दूध पीने वाले पुरुषों में हृदय रोग के कारण मौत का खतरा 10 प्रतिशत तक बढ़ सकता है।

एक दिन में कितना दूध जरूरी
ऊपर बताए गए नुकसानों से आप यह जान गए होंगे कि अधिक मात्रा में दूध का सेवन शरीर के लिए कई मायनों में खतरनाक साबित हो सकता है। ऐसे में जरूरी है कि आवश्यकता के मुताबिक ही दूध का सेवन करें।