(segment)

सेग्मेंट (segment) में अकेले राज करती है ये सस्ती 7-सीटर कार!

नई दिल्ली। कम खर्च वाली ऐसी कारों को पसंद करते हैं जिसकी सीटिंग कैपिसिटी भी ज्यादा और लो-मेंटनेंस होने के साथ ही माइलेज भी ज्यादा दे। इस मामले में मल्टी पर्पज व्हीकल्स को सबसे मुफीद माना जाता है, लेकिन भारतीय बाजार में वैन (Van) एक ऐसा सेग्मेंट (segment) है, जिसमें केवल मारुति सुजुकी का ही बोलबाला रहा है। बॉडी टाइप और डिजाइन के लिहाज से मारुति सुजुकी के इस सस्ती 7-सीटर कार का बाजार में सीधा इस कार का कोई प्रतिद्वंदी नहीं है।

हालांकि इस कैटेगरी में अन्य कोई मॉडल न होने इसकी ख़ास बहुउपयोगिता के कारण इसे भी MPV के ही सेग्मेंट (segment) में शामिल किया जाता है। लेकिन असल मायनों में वैन अपने आप में एक पूरी तरह से अलग वाहन है। इस सेग्मेंट (segment) में मारुति सुजुकी की Eeco ने एक बार फिर से जबरदस्त बिक्री रिकॉर्ड दर्ज किया है।

क्या होती है वैन:

वैन का अर्थ एक प्रकार के वाहन से ही है जो कारवां (Caravan) शब्द के संकुचन यानी कि शॉर्ट फॉर्म के रूप में उत्पन्न हुआ है। जब हम इसके इतिहास को थोड़ा खंगालते हैं तो अंग्रेजी में एक वाहन के रूप में वैन का सबसे पहला रिकॉर्ड 19वीं शताब्दी के मध्य में मिलता है। जिसका अर्थ है माल परिवहन के लिए एक ढका हुआ वाहन। हालांकि इस शब्द का इस्तेमाल अलग-अलग देशों में वाहनों के भिन्न स्वरूप के आधार पर किया जाता है।

मसलन ऑस्ट्रेलियाई अंग्रेजी में, वैन शब्द का प्रयोग आमतौर पर एक मिनीवैन, एक यात्री मिनीबस, या एक ऑस्ट्रेलियाई पैनल वैन के लिए किया जाता है, जिसका निर्माण ज्यादातर होल्डन और फोर्ड जैसी कंपनियां करती रही हैं। वहीं भारतीय बाजार में इस सेग्मेंट (segment) में एक ही मॉडल सबसे लोकप्रिय रहा है और वो है मारुति सुजुकी की ओमनी और इको। हालांकि टाटा की विंगर भी इस सेग्मेंट (segment) में आती है, लेकिन इसे शुद्ध रूप से व्यवसायिक प्रयोग हेतु ही पेश किया गया है।

See also  सिर्फ 2 घंटे में 1000 रुपये के बन गए 60 लाख रुपये

इस सस्ती 7 सीटर की जबरदस्त डिमांड:

जैसा कि हमने आपको पूर्व में बताया कि, मारुति सुजुकी इको इस सेग्मेंट (segment) में सबसे ज्यादा मशहूर है। कंपनी ने बीते जुलाई महीने में इस कार के कुल 13,048 यूनिट्स की बिक्री की है जो कि पिछले साल के 10,057 के मुकाबले 30% ज्यादा है। इतना ही नहीं ये जुलाई महीने में देश की छठवीं सबसे ज्यादा बेची जाने वाली कार भी बनी है, इससे उपर डिजायर, नेक्सॉन, स्विफ्ट, बलेनो और वैगनआर जैसी कारें हैं।

इस कार में क्या है ख़ास:

मारुति सुजुकी इको 3 कार्गो वेरिएंट के साथ 4 पैसेंजर और एक एम्बुलेंस वेरिएंट में उपलब्ध हैं। इसे वैन के नाम से भी जाना जाता है, इसकी कीमत 4.63 लाख से शुरू होकर 7.63 लाख रुपये तक जाती है। ये सभी कीमतें एक्स-शोरूम दिल्ली के अनुसार दी गई हैं। ये कार पेट्रोल इंजन के साथ ही CNG वेरिएंट में भी उपलब्ध है, इसका पेट्रोल वेरिएंट 16.11 किलोमीटर प्रतिलीटर और सीएनजी वेरिएंट 20.88 किलोमीटर प्रति किलोग्राम तक का माइलेज देता है।

कंपनी ने इस कार में 1.2 लीटर की क्षमता का पेट्रोल इंजन इस्तेमाल किया है, जो कि 61.7bhp की पावर और 85Nm टॉर्क जनरेट करता है। ये इंजन 5-स्पीड मैनुअल ट्रांसमिशन गियरबॉक्स के साथ आता है। पैसेंजर वेरिएंट्स की बात करें तो इसे चार वेरिएंट्स में पेश किया गया है, जिसमें 5-सीटर स्टैंडर्ड, 5-सीटर एसी, 5-सीटर एसी सीएनजी, और 7-सीटर स्टैंडर्ड वेरिएंट शामिल हैं।