(Raise voice)

विपक्ष का दायित्व जनता की आवाज उठाना

मुजफ्फरनगर ।  बुढाना विधानसभा क्षेत्र (Raise voice) के रालोद विधायक एवं राष्ट्रीय लोकदल की और से विधानमंडल दल के नेता राजपाल सिंह बालियान ने मीडिया से  रूबरू होते हुए कहा कि विपक्ष का दायित्व जनता की आवाज उठाना (Raise voice) है तथा सरकार तक जनता की आवाज को पहंुचाना है। इस विधनसभा सत्र मे हमारे द्वारा जनता से जुडे अनेक मुददे जैसे गन्ने का भुगतान, भूतपूर्व सैनिकों की समस्याए जैसे की भूतपूर्व सैनिक सरकारी विभागांे मे संविदा के रूप मे तैनात होते रहे हैं। परन्तु जब से जेम पोर्टल प्रक्रिया अपनाई गई है तब से भूतपूर्व सैनिकों को मिलने वाली सुविधाएं कम हो गई हैं। विभिन्न मुददों को मुख्यमंत्री एवं विधानसभा सत्र मे उठाया।
विधायक राजपाल सिंह बालियान ने कहा कि पीलीभीत, लखीमपुर खीरी, अमरोहा, रामपुर, बिजनौर के आजादी सेे पूर्व बसे किसानों को बेदखली का नोटिस देकर सरकार उनसे उनकी जमीन छीनना चाहती है इस प्रकरण को विधानसभा में उठाते हुए सरकार से मांग की कि किसानों की बेदखली न की जाये सरकार ने इस पर जवाब देते हुए कहा कि यह मामला विचाराधीन है।उक्त जनपदों में आजादी के बाद आवंटित पट्टों की भूमि पर बरसां से ये किसान खेती करते आ रहे है जिनको भूमिधर बनाने की मांग की है। ऐसा ही एक निर्देश माननीय सुप्रीम कोर्ट के निर्णय से भी मिला है।
श्रीराजपाल सिंह बालियान ने विधानसभा में इसके अलावा विभिन्न मुद्दों को सरकार के समक्ष रखा। जिसमें मुख्य रूप से परिवहन मंत्री को अवगत कराया कि प्रदेश की सीमा से लगने वाले राज्यों के लिए उत्तर प्रदेश परिवहन निगम की एसी बसों का संचालन किया जा रहा है या नहीं।विधायक ने कृषि मंत्री से सवाल किया कि प्रदेश में उत्तर प्रदेश राज्य बीज प्रमाणीकरण संस्थान द्वारा गेहूं के बीज में मिश्रित प्रजातियों के बीज की मिलावट कर किसानों केा विक्रय किये जाने से गेहंू के उत्पादन और गुणवत्ता में कमी आ रही है सरकार को इस ओर ध्यान देने की जरूरत है ताकि मिलावटखोरी को रोका जा सके।
विधायक ने जनपद लखीमपुर खीरी के तिकुनिया कांड में किसानों की मौत और घायल किसानों को मुआवजे हेतु और शहीद किसानों के परिवार केा सरकारी नौकरी की मांग हेतु भी विधानसभा में सवाल उठाया।विधायक राजपाल बालियान ने गन्ना मूल्य भुगतान हेतु जिले की भसाना चीनी मिल के लिए भुगतान हेतु सवाल उठाया जिसके जवाब में सरकार ने सत्र शुरू होने से पहले पहले पूर्ण भुगतान का आश्वासन दिया।विधायक जी ने साथ ही 14 दिन में गन्ना भुगतान पर मिलने वाले ब्याज के भुगतान की भी मांग की।
उन्होंने पीडब्ल्यूडी मिनिस्ट से मेरठ-करनाल हाईवे पर अधूरे पड़े गांव बिटावदा के सामने ओवरब्रिज को पूरा करने और किसानों के खेतों तक रास्ता ले जाने की मांग को लेकर भी सवाल उठाया।विधायक श्री राजपाल सिंह बालियान ने प्रदेश के किसानों को खाद और बीज में दी जा रही छूट को बढ़ाने पर सरकार से विचार करने का अनुरोध किया। वहीं बेसिक शिक्षा मंत्री से शिक्षा मित्रों का मानदेय बढ़ाने की भी मांग की।
विधायक राजपाल बालियान ने विधानसभा में विकासखण्ड शाहपुर के स्वीकृत कार्य योजना में बिना टेण्डर प्रक्रिया व भारी अनियमितताओं एवं भ्रष्टाचार कर सरकारी धन का दुरूप्रयोग किये जाने का विधानसभा अध्यक्ष के समक्षमामला भी उठाया और मांग की कि इस सारे प्रकरण की जांच करायी जाये तथा दोषियों के खिलाफ कठोर कार्यवाही की जाये।प्रदेश के जलशक्ति मंत्री से प्रदेश में नहरों की सफाई व नहर के जर्जर पटरी बंदी की मरम्मत हेतु सरकार से कार्ययोजना बनाने की मांग की।
जनपद मुजफ्फरनगर के बुढ़ाना विधानसभा क्षेत्र में काली नदी व हिंडन नदी में फेक्ट्रियों का गंदा पानी गिरने से नदी के दूषित जल से आसपास के ग्रामीणों के गम्भीर बीमारी से ग्रसित होने के सवाल को भी उठाया और सरकार से मांग की कि इन फैक्ट्रियों के गंदे पानी को डालने से रोका जाये। साथ ही पंचायती राजमंत्री से जनपद मुजफ्फरनगर के अधिकाशं ग्रामों में जलभराव की समस्या होने से गम्भीर बीमारियां फैलने का खतरा होने के प्रति अवगत कराया।
इन सभी सवालो के जवाबों में कुछ सवाल अभी अनुतरित है जबकि बाकी पर सरकार ने ठोस कार्य योजना बनाने का आश्वासन दिया। रालोद विधानमंडल दल के नेता राजपाल सिंह बालियान ने जानकारी दी है कि विधायक अनिल कुमार और राष्ट्रीय प्रवक्ता अनिल दूबे के साथ प्रदेश के मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ से मिले और किसानों की विभिन्न समस्याआंे जैसे गन्ना मूल्य, बकाया भुगतान और आगामी सत्र में गन्ने का रेट बढ़ाने, धान आदि फसलों का रेट बढ़ाने और बारिश से हुए नुकसान हेतु किसानों को मुआवजा दिलाने संबंधी मांग रखी जिस पर मुख्यमंत्री ने किसानों की समस्याओं को प्राथमिकता के आधार पर हल करने का आश्वासन दिया।
See also  (police station): थाने की ईंट से ईंट बजा देंगे