नगर निगम ने बर्तन बैंक और क्लाॅथ बैंक को किया संचालित, जरूरतमंदो के मदद के लिए समर्पित है।

लखनऊ । राजधानी में शीत ऋतु को देखते हुए  निराश्रितो को बढ़ती हुई ठण्ड से बचाव तथा उनके आश्रय की व्यवस्था के लिए अपर नगर आयुक्त पंकज सिंह ने शुक्रवार लखनऊ शहर में स्थापित रैन बसेरे,शेल्टर होम का निरीक्षण किया। निरीक्षण में जोन-1 जियामऊ एवं लक्ष्मण मेला मैदान स्थित शेल्टर होम की व्यवस्था देखी । शेल्टर होम पर आने वाले आश्रयहीन व्यक्तियों को रुकने व सोने की उचित व्यवस्था हेतु बेड, बिस्तर, कम्बल आदि उपलब्ध मिले।

रुकने वाले व्यक्तियों को नहाने के लिए गरम पानी मिले इसके लिए गीजर की व्यवस्था भी शेल्टर होम पर मिली। शेल्टर होम के अंतर्गत कमरे अंदर से गरम रहें इसके लिए ब्लोअर की व्यवस्था भी उपलब्ध मिली। कोविड प्रावधानों के क्रम में शेल्टर होम पर थर्मल स्कैनर, हैंड सैनीटाईजर एवं मास्क उपलब्ध मिला। शेल्टर होम के अन्दर और बाहर उचित रोशनी और प्रकाश की व्यवस्था के साथ टेलीविजन मय कनेक्शन भी लगा मिला।

दरवाजा और खिडकियों का भी मरम्मत कराया गया है। भोजन एवं पीने वाले पानी की उचित व्यवस्था शेल्टर होम पर रुकने वाले व्यक्तियों को उपलब्ध है इसके बारे में भी रुकने वाले लोगों के सम्बन्ध में पूछताछ कर जानकारी भी ली गई। इसके साथ साथ अलाव के लिए लकड़ी भी शेल्टर होम पर उपलब्ध मिली। रुकने वाले आश्रयहीन व्यक्तियों को शेल्टर होम में रुकने के पूर्व अपना पहचान पत्रा दिखाकर अपना पहचान सुनिश्चित कराना होता है यदि किसी के पास पहचान पत्र नही होता है तो ऐसे व्यक्तियों की सूचना सम्बंधित शेल्टर होम के प्रभारी द्वारा स्थानीय थाने को प्रतिदिन उपलब्ध के निर्देश दिए गये।

See also  नए एयरपोर्ट, एक्सप्रेसवे  निर्माणाधीन मेट्रो, इलेक्ट्रॉनिक बसें बनेंगी जरिया

जियामऊ शेल्टर होम के नजदीक में स्थित बारात घर में बर्तन-बैंक और जियामऊ शेल्टर होम मे एक  क्लाॅथ बैंक भी संचालित किया गया है जो स्थानीय लोगों से सहयोग प्राप्त कर जरूरतमंदो को यथा आवश्यक मदद के लिए समर्पित है। शीत ऋतु में निराश्रितों को बढ़ती हुई ठण्ड से बचाव तथा उनके आश्रय की व्यवस्था के लिए नगर आयुक्त अजय कुमार द्विवेदी ने जियामऊ रैन बसेरा का निरीक्षण किया। निरीक्षण के दौरान जियामऊ रैन बसेरा में समस्त मूलभूत सुविधाएं पूर्ण एवं संतोषजनक पायी गयीं।

निरीक्षण के बाद समस्त नगर अभियन्ताओं,जोनल अधिकारियों को पुनः निर्देशित किया गया कि लखनऊ नगर निगम द्वारा संचालित शेल्टर होम के सम्बन्ध में पूर्व में दिए गए निर्देशों का कड़ाई से अनुपालन सुनिश्चित कराया जाए जिससे किसी भी आश्रयहीन को ठण्ड के कारण समस्या उत्पन्न न होने पाये।