15वीं विधानसभा का आठवां सत्र : राज्यपाल के अभिभाषण से होगा बजट सत्र का आगाज

जयपुर। 15वीं विधानसभा के आठवें सत्र की शुरुआत सोमवार को राज्यपाल के अभिभाषण के साथ होगी। सुबह 11 बजे सदन में राज्यपाल कलराज मिश्र का अभिभाषण होगा और इसके साथ ही बजट सत्र का भी आगाज हो जाएगा।

राज्यपाल के अभिभाषण के दौरान सदन में हंगामा भी देखने को मिल सकता है, शीत लहर और पाला पड़ने से हुई फसल खराबे का मामला और पेपर लीक का मामला सदन में गूंज सकता है। विपक्ष के कई नेताओं ने भी इसके संकेत दिए हैं कि वे इस मामले को सदन में उठाएंगे। राज्यपाल के अभिभाषण के बाद सदन की कार्यवाही आधे घंटे के लिए स्थगित कर दी जाएगी।

इसके बाद जब सब सदन की कार्यवाही दोबारा शुरू होगी, तब विधानसभा स्पीकर सीपी जोशी सरदारशहर उपचुनाव में जीते अनिल शर्मा को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाएंगे। नए सदस्य की शपथ के बाद विधानसभा के प्रमुख सचिव की ओर से राज्यपाल के अभिभाषण के प्रति सदन की मेज पर रखी जाएगी। इसके अलावा बीते सत्र में पारित उन विधेयकों का विवरण भी सदन की मेज पर रखा जाएगा जिन पर राज्यपाल की अनुमति मिल चुकी है।

इसके बाद सदन में शोकाभिव्यक्ति भी होगी और दिवंगत नेताओं और हादसों में दिवंगत हुए लोगों को सदन में 2 मिनट का मौन रखकर श्रद्धांजलि अर्पित की जाएगी और उसके बाद सदन की कार्यवाही मंगलवार सुबह 11बजे तक के लिए स्थगित कर दी जाएगी। शोकाभिव्यक्ति के दौरान पश्चिम बंगाल और बिहार के पूर्व राज्यपाल रहे केसरीनाथ त्रिपाठी, उत्तर प्रदेश के पूर्व मुख्यमंत्री मुलायम सिंह यादव, राजस्थान विधानसभा के सदस्य रहे भंवर लाल शर्मा, राजेंद्र कुमार भारतीय को सदन में श्रद्धांजलि अर्पित की जाएगी। इसके अलावा जोधपुर के भुंगरा गांव में गैस सिलेंडर फटने से हुए हादसे में मृतकों के प्रति भी श्रद्धांजलि अर्पित करके शोक प्रकट किया जाएगा।

See also  शादी कर ससुराल पहुंची दुल्हन, सुहागरात से पहले ही मौत