Skin Care Tips: एलोवेरा लगाने के बाद न करें इस चीज़ का इस्तेमाल

जैल खाने से सेहत से जुड़ी कई समस्याएं दूर होती हैं, तो वहीं जब इस जैल को चेहरे या हाथ-पैरों में लगाते हैं तो इससे स्किन में अलग ही चमक और रौनक नजर आती है। यहां तक कि एलोवेरा का प्रयोग आप बालों की खूबसूरती बढ़ाने में भी कर सकते हैं। लेकिन चेहरे पर इसे लगाने, नॉर्मल पानी से धोने के बाद फेसवॉश का इस्तेमाल करना चाहिए या नहीं, इसे लेकर बड़ा कन्फ्यूजन रहता है। तो आज हम इसी सवाल का जवाब जानेंगे।

एलोवेरा लगाने के बाद फेसवॉश का इस्तेमाल करें या नहीं?
फेसवॉश का इस्तेमाल चेहरे से ऑयल और गंदगी हटाने के लिए किया जाता है साथ ही फेसवॉश के बाद चेहरा एकदम फ्रेश नजर आता है, तो यही सारे काम एलोवेरा भी करता है। एलोवेरा जेल एक बहुत ही बेहतरीन क्लेंजर है। इसके इस्तेमाल से झुर्रियां और फाइन लाइन्स की समस्या दूर होती है। स्किन टाइट रहती है और ये इससे बढ़ती उम्र को भी कंट्रोल किया जा सकता है। तो बेहतर होगा एलोवेरा को नॉर्मल पानी से हटाएं और इसके बाद चेहरे को टॉवेल या थपथपाकर सुखा लें। फेसवॉश के इस्तेमाल की कोई जरूरत नहीं। बल्कि इससे पीएच बैलेंस बिगड़ सकता है।

एलोवेरा के फायदे
एंटी-बैक्टीरियल, एंटीसेप्टिक और एंटीऑक्सीडेंट्स के साथ ही एलोवेरा विटामिन बी1, बी2, बी6, बी12 से भी भरपूर होता है। इसके लगातार इस्तेमाल से कील-मुहांसों की समस्या दूर होती है। चेहरा अंदर से मॉयस्चराइज होता है जिससे ड्रायनेस की समस्या दूर होती है। कुछ हफ्तों तक अगर आप लगातार इसका इस्तेमाल करते हैं तो त्वचा साफ और रंगत भी निखरती है। एलोवेरा लगाने से चेहरे की स्किन में टाइटनेस आती है।

See also  बच्चे का आईक्यू लेवल बढ़ाने के लिए अपनाएं ये 5 ट्रिक्स