सेंसेक्‍स 500 अंक टूटा, रुपया गिरकर 82 के करीब

मुंबई: सेंसेक्‍स आज सुबह 398 अंकों की गिरावट के साथ 56,710 पर खुला और कारोबार शुरू किया, जबकि निफ्टी ने 136 अंकों के नुकसान के साथ 16,848 पर खुलकर ट्रेडिंग शुरू किया. निवेशकों ने आज शुरुआत से ही बिकवाली और मुनाफावसूली पर जोर दिया, जिससे सेंसेक्‍स खुलते ही करीब 500 अंक टूट गया. लगातार बिकवाली से सुबह 9.28 बजे सेंसेक्‍स 519 अंकों के नुकसान के साथ 56,589 पर ट्रेडिंग कर रहा था, जबकि निफ्टी 159 अंक टूटकर 16,871 पर पहुंच गया. आज के कारोबार में डॉलर के मुकाबले रुपया 81.83 के रिकॉर्ड निचले स्‍तर पर चला गया है.

इन स्‍टॉक्‍स में बिकवाली
निवेशकों ने आज शुरुआत से ही HDFC Twins, Reliance Industries, ITC, IndusInd Bank जैसी कंपनियों के शेयरों में बिकवाली की और लगातार मुनाफावसूली से ये स्‍टॉक्‍स गिरकर टॉप लूजर्स में शामिल हो गए. हालांकि, Dr Reddy’s, Sun Pharma, Wipro, Infosys जैसी कंपनियों के शेयरों में आज लगातार खरीदारी का रुख रहा और ये स्‍टॉक्‍स टॉप गेनर की सूची में पहुंच गए.

सभी सेक्‍टर में गिरावट
आज के कारोबार को अगर सेक्‍टरवार देखें तो सभी सेक्‍टर्स लाल निशान पर कारोबार कर रहे हैं. लेकिन, निफ्टी ऑटो, निफ्टी मेटल और निफ्टी बैंक जैसे सेक्‍टर्स में बड़ी गिरावट दिख रही है. ये सेक्‍टर आज 1 फीसदी से ज्‍यादा के नुकसान पर ट्रेडिंग कर रहे हैं. आज के कारोबार में निफ्टी मिडकैप 100 और स्‍मॉलकैप 100 पर भी 0.7 फीसदी तक गिरावट दिख रही है. Dr Reddy’s के शेयरों ने आज शुरुआती कारोबार में ही 1 फीसदी की बढ़त बना ली है, जबकि Motherson Sumi के स्‍टॉक 6 फीसदी चढ़ गए.

See also  रईसी (aristocratism) में मुकेश अंबानी को जबरदस्त टक्कर दे रहे गौतम अडानी