मोबाइल फ़ोन से बढ़ रहा है रेडिएशन, हो सकते हैं मेंटल डिजीज के शिकार

नई दिल्ली: इसमें कोई शक नहीं कि स्मार्टफोन्स ने हमारी ज़िंदगी को आसान बनाया है, लेकिन साथ ही यह कई नई तरह की समस्याओं को पैदा भी कर रहा है। खासतौर पर फोन हमारी सेहत को कई तरह से प्रभावित करता है।

फोन को रोज़ और लगातार इस्तेमाल करने से हमारा शरीर तनाव में आ जाता है, उसे सही तरीके से आराम नहीं मिल पाता और इसी थकावट का असर शरीर के कई हिस्सों में नज़र आता है।

तो आइए जानें कि स्मार्टफोन्स का उपयोग किन-किन शारीरिक समस्याओं का कारण बनता है।

हाथ की छोटी उंगली में दर्द
आजकल जो स्मार्टफोन आते हैं उनका साइज़ काफी बड़ा होता है। दिनभर सोशल मीडिया पर एक्टिव होने की वजह से हमारे हाथ की छोटी उंगली काफी मुड़ती है, जिससे कुछ समय बात इसमें दर्द होना शुरू हो जाता है। यह दर्द आता जाता रहता है, लेकिन डॉक्टर्स इसे लेकर चेतावनी देते हैं, कि लंबे समय में यह उंगली में अकड़न का भी कारण बन सकता है।

टेक नेक
जैसा की नाम से ज़ाहिर है, लगातार फोन को देखते रहने की वजह से गर्दन लगातार झुकी रहती है, जो इसकी सही पोज़ीशन नहीं है। इससे गर्दन पर काफी दबाव पड़ता है और आप अक्सर गर्दन के सात कंधों पर दर्द का अनुभव करते हैं।

कमर दर्द
कुछ समय पहले हुई एक स्टडी में पाया गया कि 18 से 24 साल के 84 फीसदी युवा कमर दर्द से जूझते हैं। यह एक ऐसी उम्र है जिस दौरान आप हेल्थ की चरम पर होते हैं, इसलिए शरीर में लगातार दर्द होना सही नहीं है। मोबाइल और नई टेक्नोलॉजी के इस ज़माने में हम लगातार झुकते जा रहे हैं। झुक्कर चलने या बैठने से हमारी कमर जवाब देने लगी है।

See also  गजराज ने किया गजब का शक्ति प्रदर्शन !(Gajraj)

ड्राई आइज़
हम पूरा दिन मोबाइल पर सोशल मीडिया को स्क्रॉल करने से खुद को रोक नहीं पाते। इसके अलावा हम लगातार लैपटॉप या डेस्कटॉप पर काम भी करते हैं, टीवी भी देखते हैं। जिससे हमारी आंखों पर दबाव पड़ता है, आंखों कमज़ोर तो होती हैं साथ ही ड्राईनेस की समस्या भी होने लगती है। दरअसल, गैजेट्स का इस्तेमाल करते वक्त हम पलकों को झपकाना भूल जाते हैं, जिससे आंखों में रूखापन आने लगता है। ड्राईनेस से इन्फेक्शन और अन्य समस्याएं भी होती है। इसके लिए ज़रूरी है कि आप काम के बीच हर 20 मिनट में आंखों को 20 सेकेंड के लिए आराम दें। गैजेट्स को दूर भी रखें और हां, पलकों झपकाना न भूलें। साथ ही आप मोबाइल या लैपटॉप की ब्राइटनेस को भी कम कर सकते हैं।

उंगलियों में दर्द रहना
इसे समस्या को टेक्स क्लॉ कहते हैं, जिसमें लगातार उंगलियों में आप दर्द महसूस करते हैं। अगर आप भी इस दिक्कत से जूझ रहे हैं, तो आप अकेले नहीं हैं। स्मार्टफोन के लगातार इस्तेमाल से यह दर्द होता है, हालांकि, यह उंगलियों के लगातार इस्तेमाल से होता है, जो किसी भी काम से हो सकता है। इसके लिए हाथों की मसाज करें, स्ट्रेचिंग करें। फोन का इस्तेमाल कम करें।

कोहनी में दर्द
स्मार्टफोन को घंटों हाथों में पकड़कर रखने से आपके हाथ ज़्यादातर समय मुड़े ही रहते हैं। जिससे यह दर्द पैदा होता है। अगर आपकी कोहनी में दर्द, सुन या झुनझुनाहट अक्सर रहती है, तो इसके पीछे आपका फोन का उपयोग हो सकता है। इसके लिए भी आपको फोन का उपयोग कम करना होगा। साथ ही रोज़ हाथों के लिए स्ट्रेचिंग एक्सरसाइज़ करें, ताकि ब्लड सर्क्यूलेशन ठीक रहे।

See also  धतूरे के ये फायदे जानकर.... आप रहे जायेगे हैरान