सुप्रीम कोर्ट का एक ऑर्डर और टूट गया यह शेयर

नई दिल्ली: कंपनी के शेयर 16 पर्सेंट से ज्यादा टूट गए। गुरुवार को फोर्टिस हेल्थकेयर के शेयर बुधवार के 311.35 रुपये के मुकाबले गिरकर 260.25 रुपये पर आ गया। यह लगभग 15 सालों में उनकी सबसे बड़ी गिरावट है। कंपनी के शेयरों में यह गिरावट सुप्रीम कोर्ट (Supreme court) के एक फैसले के बाद देखने को मिल रही है। दरअसल, सुप्रीम कोर्ट ने मलेशिया के आईएचएच हेल्थकेयर (IHH Healthcare) को अपने शेयर की बिक्री के प्रस्ताव को नकार दिया है। सुप्रीम कोर्ट ने फोर्टिस-आईएचएच डील को दिल्ली हाई कोर्ट में भेज दिया और साथ ही फोरेंसिक ऑडिटर की नियुक्ति पर भी विचार करने का निर्देश दिया। सुप्रीम कोर्ट ने अपने आदेश में कहा कि आईएचएच हेल्थकेयर द्वारा प्रस्तावित ओपन ऑफर पर दिल्ली हाई कोर्ट फैसला करेगा।

 आपको बता दें कि मलेशिया की आईएचएच हेल्थकेयर ने साल 2018 में फोर्टिस में 31 पर्सेंट का कंट्रोलिंग स्टेक लिया था। इसके बाद कंपनी को अन्य 26 प्रतिशत शेयरों को हासिल करने के लिए एक अनिवार्य ओपन ऑफर लाना था। इसने अगस्त 2018 में एक स्वतंत्र बोर्ड की देखरेख में बोली प्रक्रिया में 1.1 बिलियन डॉलर का भुगतान करके फोर्टिस हेल्थकेयर में हिस्सेदारी हासिल की थी। हालांकि, Daiichi Sankyo द्वारा दायर एक याचिका के आधार पर लेनदेन के संबंध में चल रही कानूनी कार्यवाही के कारण खुली पेशकश आगे नहीं बढ़ सकी।

जापानी मेसिडिन कंपनी ने फोर्टिस-आईएचएच डील को 3,600 करोड़ रुपये की वसूली के लिए चुनौती दी थी, जिसने फोर्टिस के फाउंडर भाइयों मालविंदर सिंह और शिविंदर सिंह के खिलाफ धोखाधड़ी के दावे पर सिंगापुर ट्रिब्यूनल में जीत हासिल की थी।

See also  बढ़त के साथ खुला शेयर बाजार, ICICI Bank में 3.44 फीसद की बढ़त देखने को मिली