मुकेश अंबानी का रिलायंस जियो के निदेशक पद से इस्तीफा

मुंबई: दुनिया के सबसे अमीर बिजनेसमैनों में से एक मुकेश अंबानी ने रिलायंस इंडस्ट्रीज की डिजिटल शाखा, रिलायंस जियो के डायरेक्टर पद से इस्तीफा दे दिया है। कंपनी की ओर से मंगलवार को इस बारे में जानकारी दी गई। इसके साथ ही रिलायंस जियो के बोर्ड ने उनके बेटे आकाश अंबानी की बोर्ड के चेयरमैन पद पर नियुक्ति को मंजूरी दी है। हालांकि, मुकेश अंबानी रिलायंस जियो इन्फोकॉम समेत जियो के सभी प्लेटफोर्म के चेयरमैन बने रहेंगे।

आकाश अंबानी को ऐसे समय में रिलायंस जियो का चेयरमैन बनाया गया है जब देश में अगले कुछ महीनों में 5जी नेटवर्क शुरू करने की तैयारी हो रही है। आकाश अंबानी की पहली चुनौती यह होगी कि वो ज्यादा से ज्यादा लोगों के साथ कनेक्टिविटी बढ़ाएं, क्योंकि रिलायंस जियो ने 50 करोड़ ग्राहक बनाने का टारगेट निर्धारित किया है।

आकाश ने जियो के 4जी लॉन्च के समय डिजिटल इकोसिस्टम के निर्माण पर करीब से नजर रखी है। रिलायंस जियो में आकाश अंबानी प्रोडक्ट और डिजिटल सर्विसेज के एप्लीकेशन डेवलपमेंट में करीब से जुड़े रहे हैं। जियो के 4जी इकोसिस्टम को खड़ा करने का श्रेय काफी हद तक आकाश अंबानी को जाता है।

वह 2017 में भारत-स्पेसिफिक फोकस वाले जियोफोन का आविष्कार करने और लॉन्च करने में इंजीनियरों की एक टीम के साथ निकटता से शामिल थे। माना जाता है कि फेसबुक के साथ 44000 करोड़ रुपये की डील में भी उन्होंने अहम भूमिका निभाई थी। फेसबुक ने जियो में 9.99 फीसदी हिस्सेदारी खरीदी थी। 2020 में दुनिया भर की बड़ी टेक कंपनियों ने जियो में निवेश किया था, वैश्विक निवेश को भारत लाने में भी आकाश ने खूब मेहनत की थी।

See also  वायु प्रदूषण आज एक वैश्विक समस्या बन गई है: मुख्यमंत्री