खसरा का कहर जारी, 13 नए मामले आए सामने

मुंबई: बृहन्मुंबई नगर निगम (BMC) ने कहा कि मुंबई में बुधवार को खसरे के 13 नए मामले सामने आए। इस दौरान संक्रमण के कारण एक बच्चे की मौत हो गई। बीएमसी द्वारा दी गई जानकारी के मुताबिक, बुधवार को लगभग 30 नए खसरे के रोगियों को शहर के सरकारी या सरकारी अस्पतालों में भर्ती कराया गया, जबकि इस दौरान 22 रोगियों को छुट्टी दे दी गई।

आठ महा के बच्चे की हुई मौत
खसरे का यह वायरल बीमारी बच्चों में अधिक पैर पसार रहा है। बीएमसी ने इस दौरान सर्वेक्षण किया, जिसमें 156 संदिग्ध खसरे के मामले पाए गए। इसी के साथ राज्य में खसरे के मामलों की संख्या बढ़कर 233 हो गई है। बीएमसी ने बताया कि खसरे से पीड़ित पड़ोसी भिवंडी में आठ महीने के बच्चे की मंगलवार शाम को शहर के एक अस्पताल में मौत हो गई, जिससे शहर में इस साल अब तक मरने वालों की संख्या 12 हो गई है।

कुछ ही घंटे बात हुई बच्चे की मौत
बीएमसी द्वारा जारी एक आधिकारिक बयान में कहा गया है कि 20 नवंबर को बच्चे के पूरे शरीर पर दाने निकल आए थे और मंगलवार शाम को उसे बीएमसी अस्पताल में भर्ती कराया गया था। हालांकि कुछ ही घंटों में उसकी मौत हो गई। मौत के कारणों का पता आभी नहीं चल पया है। पोस्टमार्टम के बाद ही कारणों का पता चल पाएगा। मालूम हो कि इस साल में अब तक संदिग्ध खसरे के मामलों की संख्या बढ़कर 3,534 हो गई है।

केंद्र सरकार ने तीन राज्यों में टीमों को किया तैनात
केंद्र सरकार ने इस मामले पर चिंता जाहिर करते हुए कई राज्यों में इसके मामलों की संख्या में वृद्धि का आकलन करने के लिए उच्च स्तरीय टीमों को तैयार किया है। केंद्र ने झारखंड के रांची, गुजरात के अहमदाबाद और केरल के मलप्पुरम में बच्चों के बीच खसरे के मामलों की संख्या में वृद्धि का आकलन और इसके प्रबंधन करने के लिए उच्च स्तरीय टीमों को तैनात किया है।

See also  बच्ची का अपहरण कर 8 लोगों ने किया दुष्कर्म