इलेक्ट्रिक अवतार में आई ‘लखटकिया’ कार…

नई दिल्ली: अब खबर है कि टाटा अपने नैनो कार को फिर से बाजार में उतार सकती है। हालांकि, इस बार इसे इलेक्ट्रिक सेगमेंट् में लाए जाने की बात कही जा रही है। हाल ही में Nano EV के जुड़ी बातें सामने आई है, जिससे ऐसा लग रहा है कि नैनो ईवी को जल्द लॉन्च किया जा सकता है। टाटा इलेक्ट्रिक पावरट्रेन के साथ नैनो को फिर से पेश करने के लिए मूल्यांकन कर रही है। अगर टाटा नैनो ईवी योजना की बात सच है तो कार निर्माता इसपर जल्द काम शुरू कर देगी। टाटा नैनो ईवी के अंडरपिनिंग, सस्पेंशन सेटअप और टायरों में महत्वपूर्ण बदलाव देखने को मिल सकते हैं।हालांकि, टाटा ने नैनो इलेक्ट्रिक कार पर कोई आधिकारिक बयान नहीं दिया है।

रतन टाटा को गिफ्ट हुई थी पहली Nano EV
आपको बता दें कि इसी साल फरवरी में रतन टाटा को नैनो की इलेक्ट्रिक कार गिफ्ट की गई थी। इसे पुणे की मोबाइलिटी सर्विस कंपनी, सैंक पॉड सिट एंड गो ने बनाया था। यह कार 72V की Nano EV थी, जिसमें लिथियम आयन बैटरी का इस्तेमाल किया गया है। वहीं, यह गाड़ी सिंगल चार्ज पर 160 किलोमीटर तक की रेंज देने में सक्षम है। स्पीड की बात करें तो इस कार को 60 किमी की स्पीड पकड़ने में 10 सेकेंड लगता है।

Tata के पास हैं ये इलेक्ट्रिक कारें
वर्तमान समय में इलेक्ट्रिक सेगमेंट में टाटा के पास Tigor EV, Xpres-T और Nexon EV मॉडल है। इसमें से टाटा की नेक्सन ईवी इलेक्ट्रिक कारों में सबसे ज्यादा बिक्री होने वाली कार है। वहीं, टियागो ईवी को दो लिथियम-आयन बैटरी पैक के साथ पेश किया जा रहा है, जिसमें 19.2kWh और 24kWh बैटरी पैक है।

 

See also  पेट्रोल-डीजल के बढ़ते दामोें के बीच कहॉ पहुंची थोक महंगाई दर