Krishna Janmashtami 2022: जन्माष्टमी पूजा में शामिल करें ये चीजें

इस साल जन्माष्टमी उत्सव 18 अगस्त दिन सोमवार को मनाया जाएगा. जन्माष्टमी भाद्रपद मास की कृष्ण पक्ष की अष्टमी तिथि को मनायी जाती है. इस दिन विधि-विधान से भगवान श्रीकृष्ण (Shri Krishna) के बाल रूप की पूजा की जाती हैं. धार्मिक मान्यता के अनुसार, श्रीकृष्ण जन्माष्टमी की पूजा में यदि भक्त भगवान कृष्ण (Lord Krishna) की प्यारी चीजों को शामिल करते हैं तो बाल गोपाल उनकी सभी मनोकामनाएं पूरी करते हैं. घर में सुख-शांति और समृद्धि आती है. भगवान कृष्ण को प्रसन्न करने उनका आशीर्वाद प्राप्त करने के लिए जन्माष्टमी पूजा (Janmashtami Puja) में किन चीजों को शामिल करना अनिवार्य है जानें.

Janmashtami 2022: बाल गोपाल को माखन-मिसरी खिलाएं
माखन-मिसरी – जन्माष्टमी के दिन भगवान कृष्ण को माखन-मिसरी का भोग लगाना चाहिए. कान्हा को माखन-मिसरी बहुत ही अधिक प्रिय है. भगवान श्री कृष्ण को माखन का भोग लगाने के बाद माखन को प्रसाद स्वरूप ग्रहण करें.

Janmashtami 2022: कृष्ण के मुकुट में लगा होता है मोर पंख
मोरपंख- भगवान श्री कृष्ण की पूजा में मोरपंख जरूर रखें. भगवान श्री कृष्ण को मोरपंख लगा हुआ मुकुट ही पहनाएं. घर में मोरपंख रखना शुभ माना जाता है.

Janmashtami 2022: कृष्ण को अति प्रिय है तुलसी
तुलसी का पत्ता- भगवान श्री कृष्ण की पूजा में तुलसी पत्ता जरूर शामिल करें. भगवान श्री कृष्ण को तुलसी अतिप्रिय होती है. जन्माष्टमी के दिन भगवान श्री कृष्ण के साथ तुलसी की पूजा भी करें.

Janmashtami 2022: बांसुरी से है कृष्ण को प्रिय
बांसुरी- जन्माष्टमी की पूजा में बांसुरी को जरूर शामिल करें. श्री कृष्ण को बांसुरी अतिप्रिय होती है.

See also  इन संदेशों से दें कृष्ण जन्माष्टमी की बधाई

Janmashtami 2022: बाल गोपाल को पंचामृत को भोग लगाएं
पंचामृत- भगवान श्री कृष्ण को पंचामृत का भोग जरूर लगाएं. पंचामृत मेवा, दूध, दही, घी, गंगाजल और शहद से बनाया जाता है. भगवान को पंचामृत का भोग लगाने के बाद प्रसाद स्वरूप पंचामृत का सेवन करें.

जन्माष्टमी पूजन सामग्री लिस्ट
जन्माष्टमी पूजन सामग्री- खीरा, दही, शहद, दूध, एक चौकी, पीला साफ कपड़ा, पंचामृत, बाल कृष्ण की मूर्ति, सांहासन, गंगाजल, दीपक, घी, बाती, धूपबत्ती, गोकुलाष्ट चंदन, अक्षत, माखन, मिश्री, भोग सामग्री, तुलसी का पत्ता सामग्री लिस्ट में शामिल है.