exercise

जानें फिट रहने के लिए क्या है एक्सरसाइज के साथ जरूरी

खुद को रखना है फिट तो जरूरी है हर रोज एक्सरसाइज करना। इससे ना सिर्फ शरीर बल्कि दिमाग को भी काफी आराम होता है। बात एक्सरसाइज पार्क में करने की हो या बाहर जिम में, ये आप पर निर्भर करता है। अच्छी सेहत, ताकतवर शरीर, लचीलापन जैसी कई चीजों पर एक्सरसाइज से काफी असर पड़ता है। अगर एक्सरसाइज करने की सही जगह का चुनाव ठीक ढ़ंग से किया जाए तो सेहत पर इसके फायदे डबल हो जाते हैं। आज के समय में फिटनेस को लेकर लोग सजग हो चुके हैं, एक हेल्दी लाइफस्टाइल के लिए एक्सरसाइज जिम में करें या पार्क में, ये सवाल अगर आपको भी परेशान करता है, तो इसका जवाब आज हम आपको दे रहे हैं।

रोज जरुरी एक्सरसाइज
टीओआई के अनुसार हर रोज की भागदौड़ भरी जिंदगी से कुछ समय अपने लिए जरूर निकालें। आप चाहें घर के कामों में बिजी रहें या ऑफिस के काम में, इससे फर्क नहीं पड़ता। सेहत के प्रति सजग रहना दोनों ही तरह के लोगों के लिए जरूरी है। एक्सरसाइज से सेहत को कई फायदे मिलते हैं। एक्सरसाइज सही तरीके से की जाए तो बड़ी से बड़ी शारीरिक समस्या और बिमारी से जीता जा सकता है।

जिम में एक्सरसाइ
जिम में जाकर एक्सरसाइज करना एक अच्छा विकल्प हो सकता हैं। क्योंकि वहां आपको एक ट्रेनर की मदद मिलती है। जिससे आप सही तरीके से एक्सरसाइज कर पाते हैं। कार्डियो, वेट ट्रेनिंग जैसी तमाम एक्सरसाइज की आपको जानकारी हो पाती है। आप चाहें तो एक्सरसाइज को इंट्रेस्टिंग बनाने के लिए जुम्बा या डांसिंग क्लासेस ज्वाइन कर सकते हैं।अगर आप किसी अनुभवी व्यक्ति की मदद लेंगे तो जाहिर सी बात है आप अपने लक्ष्य को भी जल्दी हासिल कर लेंगे।

See also  किडनी साफ करने के ये हैं 5 घरेलू उपाय...

पार्क में एक्सरसाइज
पार्क में एक्सरसाइज करना या कोई खेल खेलना एक अच्छा विकल्प हो सकता है। इसमें आप नेचर को अपने करीब महसूस करते हैं। ताजी हवा से मूड भी फ्रेश होता है और शरीर को ऑक्सीजन भी मिलती है। पार्क में एक्सरसाइज करने के बाद आप खुद को और भी ज्यादा तरोताजा महसूस कर सकते हैं। वहीं सुबह की पहली किरण शरीर में विटामिन डी की कमी नहीं होने देती। इसके लिए आपको पैसे खर्च करने की भी जरूरत नहीं होती। आजकल पार्क में ओपन जिम की सुविधा भी है। जिसका इस्तेमाल आप फ्री में कर सकते हैं।

 

खुली हवा
एक्सपर्ट्स की मानें तो ट्रेडमिल से ज्यादा खुली हवा में टहलना अच्छा होता है। लेकिन अगर आप जिम में एक्सरसाइज करते हैं, तो लोगों से मिलते जुलते हैं और अच्छा फील करते हैं। एक्सरसाइज पार्क में करें या जिम में, शरीर के लिए दोनों ही तरह से एक्सरसाइज करना फायदेमंद हो सकता है.गृह मंत्री अमित शाह ने सीमांचल दौरे को लेकर जिले में प्रशासनिक तैयारियां तेज कर दी है।अमित शाह सबसे पहले पूर्णिया के रंगभूमि मैदान में 23 सितंबर को जनसभा का संबोधन करेंगे फिर किशनगंज में रुकेंगे। 24 सितंबर को सितंबर को ऐतिहासिक बूढ़ी काली मंदिर में पूजा अर्चना करेंगे। अमित शाह के दौरे का पूरा कार्यक्रम सामने आ गया है। मिली जानाकारी के अनुसार, अमित शाह 23 सितंबर को चुनापूर हवाई अड्डा पहुंचेंगे। यहां से सीधे पूर्णिया स्थित रंगभूमि मैदान जाएंगे और वहां जनसभा को संबोधित करेंगे। इसके बाद अमित साह चूनापुर हवाई अड्डा से खगड़ा किशनगंज के लिए हेलीकॉप्टर से रवाना होंगे। किशनगंज पहुंचने पर माता गुजरी विश्वविद्यालय में वह रुकेंगे। 23 सितंबर को शाम 4 बजे से रात 9 बजे तक यहां भाजपा नेताओं के साथ बैठक करेंगे। यहीं डिनर भी करेंगे। इस बैठक में सीमांचल के भाजपा के वरिष्ठ नेताओं के अलावा जिला व प्रखंड अध्यक्षों से भी शाह मुलाकात करेंगे। इसके अगले दिन सुबह 24 सितंबर को अमित शाह किशनगंज में प्रसिद्ध बूढ़ी काली मंदिर का दर्शन करेंगे। यह मंदिर लगभग 121 वर्ष पुराना है। मान्यता है कि यहां की काली माता जागृत हैं और यहां निकटवर्ती पश्चिम बंगाल और नेपाल से भी श्रद्धालु पहुंचते हैं पूजा अर्चना के बाद वे फतेहपुर नेपाल बार्डर एसएसबी कैंपस जाएंगे। बताया जा रहा है कि गृह मंत्री एसएसबी कैंपस किशनगंज में अधिकारियों के साथ बैठक करेंगे. बैठक में बॉर्डर पार की गतिविधियों के अलावा भारतीय सीमा में सुरक्षा व्यवस्था पर चर्चा होगी। माता गुजरी विश्वविद्यालय में वापसी के बाद वह जिला कोर समिति के साथ बैठक करेंगे। आजादी के अमृत महोत्सव को लेकर भी एक कार्यक्रम में शामिल हो सकते हैं।