USB Type-C के साथ आएंगे iPhone…

नई दिल्ली: पिछले दिनों ऐसी खबरें आ रही थी कि अब ऐपल भी अपने iPhone 15 से USB Type C पोर्ट देना शुरू कर देगा। कंपनी iPhone 15 को USB type C पोर्ट के साथ लॉन्च नहीं करेगी। ऐपल किसी तकनीकी दिक्कत के कारण आईफोन में USB type C पोर्ट नहीं देने जा रही। इतना ही नहीं रिपोर्ट यह भी बताती है कि कंपनी iPhone 15 के साथ iPhone 16 में भी USB type C पोर्ट नहीं देने की योजना बना रही है। कंपनी USB type C पोर्ट को 2025 से पहले नहीं देगी। हालाँकि ऐसा माना जा रहा था कि कंपनी अगर iPhone 15 को नहीं तो iPhone 16 को टाइप सी पोर्ट के साथ पेश कर सकती है। लेकिन इससे तो iPhone 16 जिसकी 2024 में पेश होने की उम्मीद है वो भी टाइप सी पोर्ट के साथ पेश नहीं होगा।

अब apple क्यों USB Type C पोर्ट ला रही है
इस साल अक्टूबर के महीने में यूरोपीय संघ ने सभी टेक कंपनियों के लिए एक नया नियम लागू किया था। इस नियम के अनुसार सभी स्मार्टफोन कंपनियों को 2024 से अपने डिवाइस में चार्जिंग के लिए USB Type C पोर्ट देना होगा। इस सब पर ऐपल के मार्केटिंग हेड Greg Joswiak ने भी खुद इस बात के संकेत दिए थे। अपनी एक प्रेस कॉन्फ्रेंस के दौरान एक पत्रकार ने उनसे यूएसबी टाईप-सी पोर्ट के बारे में पूछा, जिसका जवाब देते हुए उन्होंने कहा कि ‘हमारे पास कोई और विकल्प नहीं है। हालाँकि कंपनी इससे खुश नहीं है क्योंकि इससे ई-वेस्ट भी तेजी से बढ़ेगा। लेकिन हम यूरोपीय संघ के नए नियम का पालन करेंगे।’

See also  खुशखबरी: Jio का यूजर को दिवाली तोहफा, अब इस ऑफर पर पाएं 100 पर्सेंट कैशबैक, जानिए कैसे

अलग अलग मॉडल के अनुसार मिल सकता है Type C Port
ऐपल iPhone और इसके प्लस मॉडल में टाइप सी पोर्ट स्टेंडर्ड स्पीड के साथ दे सकता है। लेकिन iPhone के pro और pro max मॉडल में तेज़ स्पीड वाला टाइप सी पोर्ट मिल सकता है।

ऐपल के इन डिवाइस में मिलता है USB C पोर्ट
ऐपल भले ही iPhone और airpodes में लाइटनिंग केबल देती है लेकिन कंपनी अपने iPad Pro और macbook में चार्जिंग के लिए पहले से ही USB C पोर्ट दे रही है।