Instagram लगाएगा गंदे शब्दों पर रोक

इसका उपयोग मुख्य रूप फोटो शेयरिंग प्लेटफॉर्म के रूप में किया जाता है. लोग इस पर अपने रोजमर्रा के जीवन से जुड़े फोटो व वीडियो अपलोड करते हैं. यही कारण है कि इंस्टाग्राम कॉन्टेट क्रिएटर्स की भी पसंदीदा सोशल मीडिया ऐप्स में से एक है. लोग अपने टैलेंट का प्रदर्शन कर यहां सोशल मीडिया सेलेब्रिटी बनते हैं. हालांकि, इसका एक दूसरा पक्ष है कि उन्हें कई बार भद्दे कमेंट्स का भी सामना करना पड़ता है.

ये कमेंट्स काफी निजी और निराशाजनक हो सकते हैं. इंस्टाग्राम ने अपने यूजर्स को इस तरह के भद्दे कमेंट्स से बचाने के लिए एक नया फीचर लॉन्च किया था जिसका नाम हिडन वर्ड्स हैं. ये आपत्तिजनक कमेंट या कॉन्टेट से अपने यूजर्स को बचाता है. अगर आप इसे ऑन करते हैं तो अनुचित कॉन्टेंट या कमेंट अपने आप फिल्टर हो जाएंगे.

क्या है हिडन वर्ड्स
ये ऐसे वाक्य, शब्द और इमोजी की लिस्ट है जिससे यूजर को परेशानी हो सकती है. अगर आप हिडन वर्ड्स को एक्टिवेट करते हैं तो इस लिस्ट में जो भी कॉन्टेंट हैं वह किसी कमेंट या मैसेज में आपको नहीं दिखाई देंगे. ऐसा नहीं है कि इससे यूजर को आपत्तिजनक सामग्री से पूरी तरह राहत मिल जाती है, लेकिन कुछ हद तक जरूर इसका प्रभाव दिखता है. इंस्टाग्राम का दावा है कि इस फीचर का इस्तेमाल करने वालों को आपत्तिजनक सामग्री 40 फीसदी तक कम दिखती है.

 

See also  रिलायंस जियो में 6 पैसे प्रति मिनट वसूलने के फैसले का क्या होगा असर..