कमर दर्द में संभलकर करें व्यायाम नहीं बढ़ सकती है परेशानी

आजकल लंबे समय तक बैठ के काम करने के कारण लोगों के पीठ कमर और गर्दन में दर्द बना रहती है. बॉडी में अकड़न सी होने लगती है. कुछ लोग को तो स्पाइन में इतना ज्यादा दर्द होता है कि वह ज्यादा देर तक बैठ ही नहीं पाते हैं. ऐसे में हम आपको यहां पर ऐसे एक्सरसाइज बताने जा रहे हैं जिसके करने से आपका स्पाइन की दर्द से राहत मिल जाएगी तो चलिए जानते हैं स्पाइनल व्यायाम के बारे में.

स्पाइनल के लिए एक्सरसाइज
– स्पाइनल कॉर्ड ब्रीदिंग एक्सरसाइज को करने से आप स्ट्रेस मोड से रिलैक्स मूड में आ सकते हैं. इसको करने से दर्द से राहत तो मिलती है लेकिन साथ में इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है. इससे आपकी रिस्पैटरी सिस्टम भी मजबूत होती है.

– हिप क्रॉसओवर एक्सरसाइज भी स्पाइनल दर्द को कम करने के लिए अच्छा होता है. यह खिंचाव पैदा करता है जिससे जकड़न कम होती है जो ज्यादा देर तक बैठने के कारण हो जाता है. इसको करना भी बहुत आसान होता है.

– ट्रेडिशनल स्कवॉट करने से भी आपके पीठ का दर्द कम होगा. यह आपके कोर और पैर की ताकत को बढ़ाने में मदद करेगा, जो आपकी रीढ़ को अनावश्यक चोटों से बचा सकता है.

– ब्रिज एक्सरसाइज भी आपकी पीठ की दर्द के लिए अच्छा होता है. इसे करना भी बहुत आसान होता है. तो आज से यहां बताई जा रही एक्सरसाइज को करना शुरू कर दीजिए फिर देखिए कैसे आपको आराम मिलता है.

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