( happy ) 
( happy ) 

हर इंसना चाहता है कि वो शादी के बाद खुश ( happy ) रहे

पति-पत्नी खुश रहे: शादी हमारी जिंदगी के सबसे कठिन और सबसे महत्वपूर्ण फैसलों में से एक है. हर इंसना चाहता है कि वो शादी के बाद खुश( happy )  रहे. लेकिन देखा जाता है कि शादी के बाद कपल्स में कुछ सालों तक ही एक-दूसरे के प्रति आकर्षण औप प्यार रहता है. इसके बाद लोग अपने रिश्ते के बोझ को ढोते हुए नजर आते हैं. ऐसे में अगर आपकी भी शादी हो चुकी है या होने वाली है तो आपको कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए जिससे आपकी शादीशुदा लाइफ सिर्फ बोझ बनकर न रहे. चलिए हम यहां आपको बताएंगे पति-पत्नि को किन बातों का ध्यान रखना चाहिए? चलिए जानते हैं.
शादी के बाद पति-पत्नी इन बातों का रखें ध्यान-
रिश्तों के बीच कम्युनिकेशन गैप न आने दें-
अपने पार्टनर के साथ हमेशा बातची करते रहें. आप कितने भी बिजी हों लेकिन अपने पार्टनर के साथ बैठने और बात करने के लिए कम से कम 1 घंटा रोजाना निकालें. इस बीच अपने पार्टनर से उसेक दिन के बारे में, परेशानियों और जरूरतों के बारे में पूछें. इस तरह से बातें करने से आप दूसरे की भावनाओं को भी अच्छे से समझ पाते हैं.इसलिए अपने रिश्ते में कम्युनिकेशन गैप न रखें.
कुछ गलत लगे तो बात करें-
रिश्तों में कभी0कगार छोटी-मोटी परेशानियां होती रहती हैं. ऐसे में अगर आपको पार्टनर की कोई बात बुरी लगती है या गलत लगती है तो आप रिएक्ट करने के बजाए अपने पार्टनर से शांति से बैठकर बात करें.
गुस्सा न करें-
गुस्सा अच्छे से अच्छे रिश्ते की नींव कमजोर कर देता है. अगर आपको बहुत जल्दी गुस्सा आता है तो तैश में न आये ब्लकि कंट्रोल करें. बता दें रिश्ते को खुशहाल बनाने के लिए आपको गुस्से पर कंट्रोल रखना बहुत जरूरी है.
एक-दूसरे पर भरोसा करें-
रिश्तों में दरार सा सबसे बड़ा कारण है शक और रिश्तों को जोड़कर रखने वाला सबसे मबजूत बंधन है भरोसा. इसलिए अपने पार्टनर पर भरोसा करना चाहिए.

See also  अगर आप होना चाहती है जल्दी 'प्रेग्नेंट' तो डायट में शामिल करें ये चीजें!