(urad dal pakodas )
(urad dal pakodas )

उड़द दाल पकौड़ों(urad dal pakodas ) का मज़ा बारिश के मौसम में ले 

उड़द दाल पकौड़े रेसिपी : उड़द दाल से बनने वाले पकौड़े (urad dal pakodas ) स्वाद से भरपूर होने के साथ ही सेहत के लिए भी फायदेमंद होते हैं. बारिश का मौसम आते ही पकौड़ों का जिक्र शुरू हो जाता है. मानसून के दस्तक देते ही घरों में चटपटे पकौड़ों के बनने का दौर भी शुरू हो जाता है. अक्सर बेसन के भजिये, मूंग के पकौड़े बनाए जाते हैं. लेकिन क्या आपने मानसून में उड़द दाल से बनने वाले पकौड़ों का स्वाद लिया है. अगर नहीं तो आज हम आपको उड़द दाल से बनने वाले पकौड़ों रेसिपी बताने जा रहे हैं. इसकी मदद से आप स्वाद से भरे पकौड़े तैयार कर सकते हैं.
उड़द दाल पकौड़े बनाना बेहद आसान है और ये झटपट तैयार होने वाली रेसिपी है. दिन के वक्त इस रेसिपी को स्नैक्स के तौर पर भी यूज कर सकते हैं. उड़द दाल पकौड़ों का स्वाद घर के सभी लोगों को भी काफी पसंद आएगा.

उड़द दाल पकौड़े बनाने के लिए सामग्री सफेद उड़द दाल – 2 कटोरीप्याज – 2 अदरक-लहसुन पेस्ट – 1 टी स्पून हरी मिर्च – 5-6लाल मिर्च पाउडर – 2 टी स्पून जीरा पाउडर – 1 टी स्पूनकसूरी मेथी – 1 टी स्पूनहरा धनिया कटा – 2 टेबलस्पूनतेल – तलने के लिए नमक – स्वादानुसार

उड़द दाल पकौड़े बनाने की विधि
उड़द दाल पकौड़े बनाने के लिए सबसे पहले उड़द की दाल लें और उसे साफ कर साफ पानी से धो लें. इसके बाद दाल को 5-6 घंटे के लिए भिगोकर रख दें. तय समय के बाद दाल को लें और उसे मिक्सर की मदद से दरदरा पीस लें और पेस्ट को एक बर्तन में निकाल लें. अब दाल को अच्छी तरह से फेंट लें. अब प्याज, हरी मिर्च के बारीक-बारीक टुकड़े कर लें. इसके बाद इन्हें उड़द दाल के पेस्ट में डालकर अच्छी तरह से मिक्स कर दें.

See also  लौकी की बर्फी

इसके बाद बारीक कटा हरा धनिया पेस्ट में डाल दें. अब भुना जीरा पाउडर, लाल मिर्च पाउडर, कसूरी मेथी, अदरक लहसुन का पेस्ट मिश्रण में डालकर अच्छी तरह से मिला लें. फिर एक कड़ाही लें और उसमें तेल डालकर मीडियम आंच पर गर्म करने के लिए रख दें. जब तेल गर्म हो जाए तो दाल पेस्ट हाथों में लेकर उन्हें पकौड़ों का शेप देते हुए तेल में डालते जाएं. इसके बाद पकौड़ों को गोल्डन ब्राउन होने तक पलट-पलटकर डीप फ्री कर लें. इसके बाद एक प्लेट में निकाल लें. इसी तरह सारे पेस्ट से पकौड़े तैयार कर लें. स्वादिष्ट उड़द दाल पकौड़े तैयार होने के बाद उन्हें टोमेटो सॉस या हरी चटनी के साथ गर्मागर्म सर्व करें.