(Team India) 
(Team India) 

 इंग्लैंड के 5 विकेट टीम इंडिया(Team India)  ने झटके

बर्मिंघम. जसप्रीत बुमराह और रवींद्र जडेजा ने 5वें टेस्ट में टीम इंडिया (Team India)  को मजबूत स्थिति में पहुंचा दिया है. बुमराह ने बल्ले और गेंद दोनों से कमाल का प्रदर्शन किया. दूसरे दिन का खेल खत्म होने पर इंग्लैंड ने पहली पारी में 5 विकेट सिर्फ 84 रन पर गंवा दिए हैं. भारतीय टीम के पास अभी भी 332 रन की बढ़त है. जाॅनी बेयरस्टो 12 रन पर खेल रहे हैं. जो रूट बड़ी पारी नहीं खेल सके. टीम इंडिया ने पहली पारी में 416 रन बनाए हैं. ऋषभ पंत के बाद रवींद्र जडेजा ने भी शतक लगाया. हालांकि बारिश के कारण तीन बार खेल रोकना पड़ा. बुमराह ने अब तक 3 विकेट लिए हैं. वहीं शमी और सिराज को एक-एक विकेट मिला है. भारतीय टीम 5 मैचों की सीरीज में 2-1 से आगे है.

इससे पहले जसप्रीत बुमराह ने दिन के शुरुआती सीजन में एलेक्स लीस (6) को फिर दूसरे सीजन में जैक क्रॉली (9) और ओली पोप (10) को स्लिप में कैच कराया. क्रॉली का कैच शुभमन गिल जबकि पोप का कैच श्रेयस अय्यर ने लपका. टीम ने 3 विकेट पर 44 रन भी गंवा दिए थे. लेकिन इसके बाद रूट और बेयरस्टो ने टीम को संभालने की कोशिश की. रूट 67 गेंद पर 31 रन बनाकर मोहम्मद सिराज की गेंद पर आउट हुए. जैक लीच शून्य पर शमी की गेंद पर आउट हुए. कप्तान बेन स्टोक्स शून्य पर बेयरस्टो के साथ नाबाद हैं. इंग्लिश टीम बारिश के कारण अब तक सिर्फ 27 ओवर ही बल्लेबाजी कर सकी है.

 

एक ओवर में बनाए 35 रन

See also  मैच की दूसरी पारी में भारत को पहली सफलता...

जसप्रीत बुमराह ने 16 गेंद में 31 रन की नाबाद पारी खेली और उनके बल्ले से निकले रिकॉर्ड रन को एजबेस्टन के फैंस बरसों तक याद रखेंगे. उन्होंने स्टुअर्ट ब्रॉड के एक ओवर में बल्ले से रिकॉर्ड 29 रन जड़े जबकि 6 अतिरिक्त समेत उस ओवर में 35 रन बने. बतौर कप्तान अपने पहले मैच में बुमराह ने टेस्ट मैच के एक ओवर में सर्वाधिक 28 रन बनाने का ब्रायन लारा का 18 साल पुराना रिकॉर्ड तोड़ दिया. उन्होंने ब्रॉड को 4 चौके और 2 छक्के लगाए. भारत की अंतिम तीन जोड़ी ने 93 रन का योगदान दिया.
जडेजा ने बनाए 104 रन

सुबह रवींद्र जडेजा ने संभल कर दिन की शुरुआत करते हुए अपना तीसरा शतक पूरा किया. अपनी पारी में उन्होंने 13 चौके जड़े. वे 194 गेंद पर 104 रन बनाकर आउट हुए. इंग्लैंड के लिए तेज गेंदबाज जेम्स एंडरसन ने 60 रन देकर 5 विकेट लिए. अगले महीने 40 साल के होने वाले एंडरसन से टेस्ट पारी में 32वीं बार पांच या अधिक विकेट चटाकाए. इस दौरान ब्रॉड ने 550 टेस्ट विकेट पूरे किए. वे ऐसा करने वाले दुनिया के छठे खिलाड़ी बने.