महसूस किए गए भूकंप के झटके, रिक्टर स्केल पर 3.6 तीव्रता…

मुंबई: रिक्टर स्केल पर भूकंप की तीव्रता 3.6 मापी गई। राष्ट्रीय भूकंप विज्ञान केंद्र ने बताया कि नासिक से 89 किमी पश्चिम में आज सुबह करीब 04.4 बजे 3.6 तीव्रता का भूकंप आया। उन्होंने कहा कि भूकंप की गहराई जमीन से 5 किमी नीचे थी। इस खबर से संबंधित अधिक जानकारी प्रतीक्षारत है।

12 नवंबर को दिल्ली में आया था भूकंप
बता दें कि इससे पहले, 12 नवंबर को राष्ट्रीय राजधानी में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। 12 नवंबर को दिल्ली में शाम करी 8 बजे तेज भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। नेशनल सेंटर फॉर सीस्मोलॉजी के अनुसार, नेपाल में शाम करीब 7.57 बजे 5.4 तीव्रता का भूकंप आया था। भूकंप का केंद्र जमीन से 10 किमी नीचे बताया गया था। उससे पहले दिल्ली में आठ नवंबर की रात में भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए थे।

भारत, चीन और नेपाल में भूकंप के झटके किए गए थे महसूस
दिल्ली में आठ नवंबर को आए भूकंप के झटके भारत, चीन और नेपाल में भी महसूस किए गए थे। भूकंप देर रात 1.57 बजे आया था। रिक्टर स्केल पर इनकी तीव्रता 6.3 तक मापी गई थी। भारत में दिल्ली, यूपी, बिहार, उत्तराखंड, दिल्ली, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश और जम्मू-कश्मीर के कई शहरों में भूकंप के झटके महसूस किए गए थे। भूकंप का केंद्र नेपाल बताया गया था। जिससे नेपाल के दोती में एक घर गिरने से 6 लोगों की मौत हो गई थी।

 

See also  शिवसेना के संजय राउत हुए गिरफ्तार (arrested)