(Kedarnath) 
(Kedarnath) 

केदारनाथ (Kedarnath) के गर्भगृह में अब प्रवेश नहीं कर सकेंगे श्रद्धालु

देहरादून. उत्तराखंड में बद्रीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति ने सोमवार को भारी भीड़ के मद्देनजर केदारनाथ (Kedarnath)  मंदिर के गर्भगृह में श्रद्धालुओं के प्रवेश पर फिलहाल रोक लगा दी है. दो माह के मानसून सीजन के दौरान श्रद्धालुओं की संख्या में आई कमी के बाद, अब फिर तीर्थयात्रियों की भारी भीड़ चारों धाम में उमड़ रही है. कहा जा रहा है कि पांच महीने में करीब 12 लाख से अधिक श्रद्धालुओं ने बाबा केदारनाथ के दर्शन किए हैं. दर्शनार्थियों की संख्या लगातार बढ़ती जा रही है.

मंदिर समिति के अध्यक्ष अजेंद्र अजय ने कहा, ‘हमने केदारनाथ मंदिर के गर्भगृह में श्रद्धालुओं के प्रवेश पर फिलहाल रोक लगा दी है. अंदर सीमित स्थान है, जबकि भीड़ बहुत ज्यादा है. जब तक रोक लगी है, तब तक श्रद्धालु भगवान के दर्शन के लिए सभा मंडप तक ही जा पाएंगे.’ उन्होंने कहा कि मानसून अवधि से पहले भी श्रद्धालुओं की भारी भीड़ उमड़ने के चलते ऐसी ही रोक लगाई गई थी.

भीड़ कम होने के बाद ही हटेगा प्रवेश पर लगा प्रतिबंध
मंदिर के गर्भगृह में श्रद्धालुओं के प्रवेश पर रोक के बाद श्रद्धालुओं को निराश होना पड़ सकता है. इस प्रतिबंध को हटाने के लिए कोई तारीख निर्धारित नहीं की गई है, हालांकि अजय ने कहा कि जब भीड़ कम हो जाएगी तो इस रोक को हटा लिया जाएगा.

See also  सरकार की वादाखिलाफी के विरुद्ध आशाओं का मंगलवार से होगा कार्यबहिष्कार, शासनादेश नहीं तो काम नहीं