फिर से टल गया दिल्ली नगर निगम के मेयर का चुनाव जाने क्यों ?

नई दिल्ली. दिल्ली नगर निगम की सदन की मीट‍िंग मंगलवार को एक बार फ‍िर स्थगित हो गई. इसके साथ ही मेयर और डिप्टी मेयर का चुनाव भी टाल दिया गया है. सदन की मीट‍िंग में सबसे पहले द‍िल्‍ली के उपराज्‍यपाल वीके सक्‍सेना द्वारा न‍ियुक्‍त 10 एल्‍डरमैन को सबसे पहले शपथ द‍िलवाई जानी थी. हालांक‍ि, इसको लेकर आम आदमी पार्टी पहले से ही व‍िरोध करती आ रही है, लेक‍िन एमसीडी सदन की पीठासीन अधिकारी सत्या शर्मा का कहना है क‍ि एलजी द्वारा नियुक्त ‘एल्डरमेन’ ही शपथ लेंगे. गत 6 जनवरी को हुई सदन की पहली बैठक में भाजपा और आम आदमी पार्टी के सदस्‍यों के बीच जमकर बहस, धक्‍कामुक्‍की और मारपीट तक हो गई थी. बावजूद इसके ‘एल्‍डरमेनों’ को पहले शपथ द‍िलवाई जाएग

– दिल्ली नगर निगम के सदन की कार्यवाही अगली तारीख तक के लिए स्थगित कर दी गई है. दिल्ली नगर निगम में हंगामा, बीजेपी और आम आदमी पार्टी के पार्षदों की एक-दूसरे के खिलाफ नारेबाजी. सदन की कार्यवाही स्थगित होने के बाद भी आम आदमी पार्टी की पार्षद सदन में बने हुए हैं.

– सिविक सेंटर में आम आदमी पार्टीकी श्वेता दमन खत्री ने MCD के निर्वाचित पार्षदों में सबसे पहले शपथ ली.

– दिल्ली MCD के पार्षदों के शपथ ग्रहण समारोह के दौरान दिल्ली नगर निगम के सदन में बागेश्वर धाम का जयकारा लगा. वार्ड नंबर 202 से बीजेपी के पार्षद रामकिशोर शर्मा ने शपथ के बाद ‘बागेश्वर धाम की जय’ का नारा लगाया.

– MCD के नए मेयर का चुनाव शुरू हो गया है. इसके लिए AAP की शैली ओबेरॉय और BJP की रेखा गुप्ता में टक्कर है. इससे पहले ‘शर्म- शर्म’ और ‘जय श्री राम’ के नारे के बीच एमसीडी के पार्षदों का शपथ ग्रहण समारोह संपन्न हुआ.

See also  सेंधमारी मामले में तीन गिरफ्तार, पानी के नल और इलेक्ट्रॉनिक सामान बरामद

– बीजेपी की मेयर पद की उम्मीदवार रेखा गुप्ता ने शपथ ली. AAP के डिप्टी मेयर पद के उम्मीदवार आले इकबाल ने शपथ ली. चांदनी महल से पार्षद चुने गए आले इकबाल ने उर्दू में शपथ ली. जबकि भाजपा के पार्षद कमल बागड़ी ने संस्कृत में शपथ ली और जय श्री राम के नारे लगाए. आम आदमी पार्टी की मेयर पद की उम्मीदवार डॉ. शैली ओबेरॉय ने भी शपथ ली.

 

– पीठासीन अधिकारी सत्या शर्मा ने निर्वाचित प्रतिनिधियों के पहले मनोनीत सदस्यों को शपथ दिलाई तो AAP के सदस्यों ने ‘शर्म- शर्म’ के नारे लगाए. जबकि मनोनीत सदस्यों ने शपथ लेने के बाद ‘जय श्री राम’ और ‘भारत माता की जय’ के नारे लगाए.

– दिल्ली मेयर चुनाव के लिए मनोनीत सदस्यों के शपथ लेने पर आप सदस्यों ने नारेबाजी की. मनोनीत सदस्यों के शपथ लेने पर आप सदस्यों ने आपत्ति जताई और कहा कि निर्वाचित सदस्यों को पहले शपथ लेनी चाहिए. जैसे ही मनोनीत एल्नेडरमेनों ने शपथ लेना शुरू किया, AAP के सदस्यों ने नारेबाजी की.

– बीजेपी के हरीश खुराना ने कहा कि आम आदमी पार्टी में पैनिक का माहौल है. यह बहुत कुछ कहता है. ‘AAP’ में घबराहट है. पिछली बार आम आदमी पार्टी के विधायकों और पार्षदों ने सदन नहीं चलने दिया था. बीजेपी को उम्मीद है कि आज दिल्ली को महापौर, उपमहापौर और स्थायी समिति के सदस्य मिल जाएंगे. सदन के सदस्यों को फैसला करना है. चुनाव होने दीजिए.

– बीजेपी की महापौर पद की उम्मीदवार रेखा गुप्ता ने कहा कि 6 जनवरी का दिन लोकतंत्र के इतिहास में काला दिन के रूप में दर्ज हुआ था. पिछली बार आम आदमी पार्टी के विधायकों और पार्षदों ने हंगामा किया, धक्का-मुक्की की, तोड़-फोड़ हुई. आज सुरक्षा व्यवस्था मुहैया कराई गई है, तो दिक्कत क्या है? अगर सदन में गुंडागर्दी होगी, तो पार्षदों को सुरक्षा मुहैया करानी होगी. आम आदमी पार्टी के पार्षदों की संख्य ज्यादा है. पता नहीं क्या हाथों में लाए हों. सभी पार्षदों को शपथ लेने दिया जाए.
बताते चलें क‍ि गत 6 जनवरी को नवन‍िर्वाच‍ित पार्षदों को शपथ नहीं द‍िलवाई जा सकी. इस कारण मेयर, ड‍िप्‍टी मेयर और स्‍थायी सम‍ित‍ि के 6 सदस्‍यों का चुनाव (Delhi Mayor Election) भी नहीं हो सका था. इस सभी को अगली मीट‍िंग तक के ल‍िए स्‍थग‍ित कर द‍िया गया था. अब आज एक बार इन सभी पदों पर चुनाव कराए जाएंगे. लेक‍िन पहले 10 ‘एल्डरमेन‘ ही शपथ लेंगे. ज‍िसके चलते दोनों के बीच फ‍िर व‍िवाद खड़ा होता नजर आ रहा है.

See also  किसान अपना कानून खुद बनायेंगे, तभी निकलेगा...

पीठासीन अधिकारी सत्या शर्मा ने बातचीत में उम्मीद जताई कि इस बार एमसीडी सदन में कार्यवाही बिना किसी अप्रिय घटना के होगी. उन्होंने कहा क‍ि ‘मनोनीत सदस्य और ‘एल्डरमेन’ पहले शपथ लेंगे. फिर अन्य सदस्य शपथ लेंगे. मुझे नहीं लगता कि आप इस तरह का मुद्दा बनाएगी क्योंकि यह उनका नुकसान है. मुझे उम्मीद है कि वह 24 जनवरी को मेयर का चुनाव चुनाव कर पाएंगे.
आप ने आरोप लगाया था कि मनोनीत सदस्य भाजपा कार्यकर्ता हैं और उन्हें मेयर के चुनाव में मतदान करने की अनुमति देने के लिए पहले शपथ दिलाई जा रही थी. ‘एल्डरमेन’ उन लोगों को संदर्भित करता है जो अपने क्षेत्र में विशेषज्ञ होते हैं.

हालांकि, मेयर चुनाव में उनके पास मतदान का अधिकार नहीं है. एमसीडी की 24 जनवरी की बैठक के एजेंडे में उल्लेख किया गया है कि डीएमसी अधिनियम 1957 (2022 में संशोधित) के अनुसार नामित पार्षद और सदस्य शपथ लेंगे.
एजेंडे में कहा गया है क‍ि डीएमसी अधिनियम 1957 (2022 में संशोधित) के अनुसार नामित पार्षद और सदस्य शपथ लेंगे, जिसके बाद मेयर, ड‍िप्‍टी मेयर और स्थायी समिति के 6 सदस्यों के पदों के लिए चुनाव होगा. हालांक‍ि यह सब आज होने वाली मीट‍िंग में ही तय हो पाएगा क‍ि चुनाव क‍िस तरह से संपन्‍न क‍िया जाएगा. आम आदमी पार्टी एल्‍डरमेनों के पहले शपथ द‍िलाए जाने को लेकर व‍िरोध करने पर अड़ी हुई है. इसके चलते आज की मीट‍िंग में भी हंगामा होने के आसार नजर आ रहे हैं.