( ballistic missiles )
( ballistic missiles )

चीन ने ताइवान पर दागीं बैलिस्टिक मिसाइलें( ballistic missiles )

ताइपे: ताइवान को लेकर बढ़ते तनावन के बीच खबर है कि चीन ने DF-15 बैलिस्टिक मिसाइलें ( ballistic missiles ) दागी हैं, जो कि ताइवान के समुद्र तट पर गिरी हैं. ताइवानी मीडिया ने बताया है कि चीन द्वारा दागी गई दो DF-15 बैलिस्टिक मिसाइलें द्वीप के ऊपर से उड़ीं और समुद्री तट पर जा गिरी. दरअसल चीन ताइवान को समुद्र में घेरकर युद्ध अभ्यास कर रहा है और चीन के इस कदम को ताइवान ने क्षेत्रीय शांति के लिए खतरा बताया है.

ताइवान के रक्षा मंत्रालय ने दावा किया है कि चीन ने गुरुवार को बैलिस्टिक मिसाइलें दागीं. उधर चीन की पीपुल्स लिबरेशन आर्मी ने भी इसकी पुष्टि की है. उधर चीन को ग्रुप ऑफ सेवन (G-7) देशों के विदेश मंत्रियों ने फटकार लगाई कि बीजिंग को अमेरिकी प्रतिनिधि सभा की अध्यक्ष नैन्सी पेलोसी की ताइवान यात्रा के खिलाफ ऐसे तेवर आक्रामक तेवर नहीं दिखाने चाहिए.

ताइवान ने गुरुवार को चीन के युद्ध अभ्यास के चलते अपनी उड़ानें रद्द कर दी हैं. क्योंकि चीनी नौसेना ने एक शीर्ष अमेरिकी सांसद की यात्रा के प्रतिशोध में द्वीप के पास तोपखाने चलाए, लेकिन प्रोसेसर चिप्स और वैश्विक उद्योगों के लिए आवश्यक अन्य सामानों के शिपमेंट पर प्रभाव स्पष्ट नहीं था.

दरअसल अमेरिकी स्पीकर नैन्सी पेलोसी की ताइवान यात्रा के बाद चीन भड़क गया है और उसने अंजाम भुगतने की धमकी दी है. चीन की धमकियों के बावजूद अमेरिकी सदन की स्पीकर नैन्सी पेलोसी ने ताइवान के लोकतंत्र के साथ-साथ “स्वतंत्र और खुले हिंद-प्रशांत क्षेत्र” के लिए अपना समर्थन दिया.

नैन्सी पेलोसी ने कहा कि हमारे प्रतिनिधिमंडल की ताइवान यात्रा ताइवान के जीवंत लोकतंत्र का समर्थन करने के लिए अमेरिका की अटूट प्रतिबद्धता का सम्मान करती है.

See also  अब से महत्वकांक्षा मेरी प्राथमिकताएं होंगी : गुटेरेस

वहीं नैंसी पेलोसी की ताइवान यात्रा के जवाब में चीन ने ताइवान को डराने के लिए लक्षित सैन्य कार्रवाई के मकसद से मंगलवार से युद्ध अभ्यास शुरू कर दिया. पीएलए के प्रवक्ता ने कहा, ‘पीएलए ईस्टर्न थिएटर कमांड द्वारा ताइवान के आसपास संयुक्त सैन्य अभियान शुरू किया है. इतना ही नहीं, चीन समुद्री क्षेत्रों में पारंपरिक मिसाइल फायरिंग परीक्षण शुरू कर चुका है.