polythene

polythene के थैले के प्रयोग पर रोक

कैमूर: पालीथिन polythene के थैले व सिगल यूज की सामग्रियों के प्रयोग पर रोक लगाने को नगर पंचायत सख्त हो गया है। नगर पंचायत मोहनियां के कार्यपालक पदाधिकारी शशि भूषण मिश्रा के निर्देश पर अनुमंडल मुख्यालय में विशेष अभियान चलाया गया। जिसमें कार्यालय कर्मियों के साथ मोहनियां थाना की पुलिस शामिल रही।

इस दौरान कई दुकानों से पालीथीन का थैला जब्त कर दुकानदारों पर जुर्माना लगाया गया। दुकानदारों को आगे पालीथिन polythene के थैले के प्रयोग एवं बिक्री नहीं करने की चेतावनी दी गई। कार्यपालक पदाधिकारी ने बताया कि बिहार सरकार द्वारा चार वर्ष पूर्व से ही पालीथिन polythene बैग, थर्मोकोल की थाली, ग्लास सहित 19 तरह की सामग्रियों के उपयोग पर प्रतिबंध लगाया गया है। बीच कार्रवाई पर रोक लगी थी। पुन: कार्रवाई शुरू की गई है। एक जुलाई से बिहार में पालीथीन बैग के साथ साथ थर्मोकोल की थाली, गिलास व अन्य सामग्रियों के उपयोग पर पूर्णत: प्रतिबंध लग जाएगा।

इससे पहले नगर पंचायत द्वारा एक सप्ताह से ध्वनि विस्तारक यंत्र से नगर के सभी दुकानदारों को सूचित किया जा रहा है। उन्हें बताया जा रहा है कि सरकार द्वारा एक जुलाई से पालीथीन बैग के साथ साथ सिगल यूज की सभी सामग्रियों के उपयोग पर पूर्णतया प्रतिबंध लगा दिया जाएगा। इससे पहले इसका व्यापक प्रचार-प्रसार किया जा रहा है। बुधवार को पालीथीन के थैले व थर्मोकोल की थाली, गिलास बेचने वालों को चेतावनी दी गई। छापेमारी के दौरान आठ किलो पॉलीथिन का थैला जब्त पर दुकानदारों से 1150 रुपये जुर्माना वसूला गया।

See also  मोटरसाइकिल की डिक्की से 30 बोतल देसी शराब बरामद